- होली के मद्देनजर शहर के कई इलाकों में गुरुवार को हुई छापेमारी

- एलनगंज में दुकान से 45 हजार रुपए कीमत का सरसों का तेल सीज

ALLAHABAD: होली के त्योहार पर दुकानदार पुराना माल खपाने की तैयारी में हैं। गुरुवार को खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने अपर नगर मजिस्ट्रेट प्रथम के निर्देशन में छापेमारी कर एलनगंज की एक दुकान से 45 हजार रुपए की कीमत का 450 किलोग्राम सरसों का तेल सीज कर दिया। फूड इंस्पेक्टर्स का कहना था कि तेल पुरानी टीन में रखा गया था, जबकि नियमानुसार एक टीन को दोबारा उपयोग में नहीं लाया जा सकता। साथ ही तेल की पैकिंग नहीं की गई थी, वह खुला हुआ था।

यहां भी हुई छापेमारी

इसी क्रम में गोविंदपुर के घोष स्वीट्स के कारखाने में जबरदस्त गंदगी होने के चलते दुकान संचालक को नोटिस जारी कर दी गई। यहां से खोया, दूध, चांदी का वर्क का सैंपल लिया गया। किसान मार्केट स्थित कृष्णा डेयरी से पनीर, मारवाड़ी प्रोवीजन स्टोर से कचरी का सैंपल लिया गया। एलनगंज स्थित सुधीर किराना स्टोर से 450 किलो सरसों का तेल सीज कर सैंपल लिया गया। मदन किराना स्टोर से सरसों का तेल व बूंदी का सैंपल कलेक्ट किया गया। हंडिया के राजीव स्वीट से बेसन और लड्डू का सैंपल लिया गया है। कल्लू स्वीट से पनीर और नाटे स्वीट से खोया और बर्फी का सैंपल लेकर लखनऊ स्थित लैब में जांच के लिए भेजा गया है।

हो जाइए होशियार

टीम में चीफ फूड इंस्पेक्टर सीएल यादव, तूलिका शर्मा के अलावा कई विभागीय अधिकारी मौजूद रहे। खाद्य सुरक्षा विभाग के अभिहित अधिकारी हरिमोहन श्रीवास्तव ने बताया कि त्योहार को देखते हुए लोगों को सोच-समझकर खानपान की चीजें खरीदने की सलाह दी जा रही है। दुकानदार पर्व के मौके पर पुराना और मिलावटी खाद्य पदार्थ खपाने की तैयारी में हैं। इसका सेवन स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है।

Posted By: Inextlive