- पिछले महीने दो मेडिकल स्टोर पर सील लगाने के बाद ड्रग डिपार्टमेंट की ओर लिए गए सैंपल

- लखनऊ भेजे जाने के बाद रिपोर्ट के आधार पर लगाए जाएंगे और चार्ज

Meerut : दो फरवरी को नकली फूड सप्लीमेंट बेचने वाली दो दुकानों की सील की कार्रवाई करने के बाद सोमवार को सील खोलकर सिटी मजिस्ट्रेट के सामने फूड एंड ड्रग डिपार्टमेंट की ओर से सैंपलिंग की गई। फूड डिपार्टमेंट की ओर से कुछ सप्लीमेंट को सीज भी किया गया। दुकानों से सील हटा ली गई है। आगे की कार्रवाई रिपोर्ट आने के बाद की जाएगी।

लिए गए सैंपल

गुरुवार को खैरनगर स्थित अपोलो मेडिकल स्टोर और हिंदुस्तान स्पो‌र्ट्स न्यूट्रिशन स्टोर की सील को खोला गया, जिसमें दोनों दुकानों से फूड सप्लीमेंट और दवाओं के सैंपल लिए गए और सीज भी किया गया। अपोलो मेडिकल स्टोर से क्वीक ट्रिपल एक्स पैकेट (17 केजी) को सीज कर दिया गया। सीरियस मास वेट गेन सप्लीमेंट 13 केजी के पैक को सीज किया। कार्बो 8000 फूड सप्लीमेंट का सैंपल लिया गया। हिंदुस्तान स्पो‌र्ट्स न्यूट्रिशन स्टोर से ग्लूकोजन, नाइट्रो मास पाउडर और ऑल इन वन मेगा अमिनो मास का सैंपल लिया गया।

सील खोलने की गुजारिश की थी

फूड एंड ड्रग डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने बताया कि एक हफ्ता पहले दुकान मालिक शादाब ने डिपार्टमेंट में हलफनामा दाखिल किया था, जिसमें उसने दुकान की सील खोलने की गुजारिश की थी, जिसके बाद सिटी मजिस्ट्रेट केशव कुमार की अगुवाई में टीम ने पूरी कार्रवाई को अंजाम दिया। ड्रग डिपार्टमेंट ने भी दो सैंपल लिए, जिनमें फूड सप्लीमेंट ट्रिपमोक्स और टैबलेट सिंडीकेयर का सैंपल लिया है।

20 दिन पहले हुई थी कार्रवाई

करीब तीन हफ्ते पहले दो फरवरी को एसटीएफ की टीम के साथ मिलकर छापा मारा था। दोनों दुकानों को सील करते हुए हापुड़ रोड पर फूड सप्लीमेंट बनाने वाली फैक्ट्री का भी पर्दाफाश किया था। इस पूरे प्रकरण में करीब चार लोगों को गिरफ्तार भी किया गया था, जिसके तहत अब सैंपल लिए गए।

हलफनामा के आधार पर सील खोल दी गई है। सैंपल के अलावा 30 केजी फूड सप्लीमेंट सीज भी कर दिया गया है। अब दुकान को खोलने की परमीशन भी दे दी गई है।

- जेपी सिंह, मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी, एफडीए

Posted By: Inextlive