- होटल, रेस्टोरेंट, ढाबा सहित मिठाई की दुकानों पर लगेगी फूड टेस्टिंग मशीन

- तुरंत पकड़ में आ जाएंगे मिलावटी सामान, क्वालिटी और क्वांटिटी की परख होगी आसान

varanasi@inext.co.in

VARANASI

मार्केट में खाने पीने की वस्तुओं को लेकर मन में हमेशा क्वालिटी को लेकर संदेह रहता है। क्योंकि आये दिन गुणवत्ताहीन और खराब भोजन को लेकर शिकायतें मिलती रहती है। उनकी मात्रा को लेकर भी मन में कई सवाल उठते हैं। मगर अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। क्योंकि मिलावट की असलियत आप खुद भी जांच सकते है। इसके लिए होटल, रेस्टोरेंट और ढाबों के अलावा दूध डेयरियों में फूड टेस्टिंग मशीन लगाने की कवायद चल रही है।

टेस्ट करना होगा आसान

खास यह है कि लगने वाले फूड टेस्टिंग मशीन से खाद्य पदार्थो को टेस्ट करना आसान होगा। मशीन में पैरामीटर लगे होंगे, जिनके जरिये खाने-पीने की क्वालिटी और उसकी क्वांटिटी का पता फौरन चल जाएगा। इसके लिए आपको सिर्फ उस खाद्य पदार्थ को मशीन में लगाने की जरुरत होगी।

केवल फेस्टिव सीजन में एक्शन

खाद्य पदार्थो की जांच संबंधित डिपार्टमेंट केवल फेस्टिव सीजन में ही करता है। खाने पीने के प्रोडक्ट की दुकानों से सैम्पलिंग तो होती है। उसे जांच के लिए भी भेजा जाता है, लेकिन इसके बाद क्या होता है यह किसी को नहीं पता चल पाता। जिसका फायदा उठाकर मिलावटखोर खाद्य पदार्थो में जमकर मिलावट करते हैं। जिसके सेवन से आम पब्लिक बीमार पड़ती है।

इनकी कर सकेंगे जांच

- दूध एवं दूध से बने सामान

- तेल व वनस्पति

- फल, सब्जी और उससे बने सामान

- खाद्यान्न, दलहन और उससे बने सामान

- मिठाइयां एवं कंफेक्शनरी

- मीठा करने वाले तत्व

- चाय, कॉफी

- पके हुए भोज्य पदार्थ सहित अन्य प्रोपराइटरी खाद्य पदार्थ

आफिसियल वर्जन

मेरठ सहित अन्य शहरों में फूड टेस्टिंग मशीन सक्सेज है। इससे कस्टमर्स और दुकानदार दोनों को फायदा है। इसे लगाने के लिए दुकानदारों से अनुरोध किया जा रहा है।

डॉ। दीनानाथ यादव, अधिकारी जिला खाद्य एवं औषद्यि विभाग

Posted By: Inextlive