For That ‘ooh Wow So Soft’ Skin

2011-10-30T12:17:00Z

You shouldn't skip the moisturising step in your skin care routine no matter whether your skin type is dry oily or sensitive

मॉइश्चराइजिंग आपकी स्किन केयर रुटीन का सबसे इंपॉर्टेंट और खास हिस्सा होता है. ये आपकी स्किन को सॉफ्ट और स्मूद रखने के साथ ही एंटी एजिंग की प्रॉब्लम्स को भी दूर रखता है. शहनाज हुसैन ब्यूटी चेन की ब्यूटी एक्सपर्ट रीटा गुलाटी का कहना है, ‘मॉइश्चराइजिंग ब्यूटी केयर का सबसे जरूरी स्टेप है. ये आपकी स्किन को खूबसूरत बनाता है. इसे स्किप बिल्कुल भी ना करें. मॉइश्चराइजर का इफेक्ट अच्छा हो इसके लिए हमेशा मॉइश्चराइजर को हल्का प्रेशर देकर फिंगर्स से फेस पर सर्कुलर मोशन में रब करना चाहिए.’

Why moisturiser is important? 


आपकी स्किन ऑयली हो, ड्राई हो या फिर नॉर्मल, मॉइश्चराइजर हर स्किन के लिए जरूरी है. मॉइश्चराइजर स्किन को एक्सेसिव वॉटर लॉस और एनवॉयरमेंट की वजह से होने वाले रूखेपन से बचाता है. ये आपकी स्किन को लुब्रीकेटेड, सॉफ्ट, स्मूद और यंग लुकिंग रखता है. स्किन को रेग्युलर मॉइश्चराइज ना करने से स्किन फ्लेकी और रेड हो जाती है. इसके अलावा रिंकल्स और एजिंग की प्रॉब्लम्स कम उम्र में सामने आती हैं. अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो रेग्युलर मॉइश्चराइजिंग से इरिटेशन कम हो जाती है.

The right way to moisturise


मॉइश्चराइजर का पूरा एडवांटेज लेने के लिए अपनी बॉडी को लूफा या फिर किसी स्क्रब से हफ्ते में कुछ दिन एक्सफोलिएट करें. स्किन को मॉइश्चराइज करने से पहले स्किन में डेड सेल्स रिमूव करना बहुत जरूरी है. इससे मॉइश्चराइजर अच्छे से आपकी स्किन में एब्जॉर्ब होगा और आपकी स्किन को हाइड्रेट करेगा. नहाकर निकलने के तीन मिनट के अंदर ही बॉडी को मॉइश्चराइज करें ताकि मॉइश्चर आपकी स्किन में ट्रैप हो जाए. 


How to choose moisturiser?


मॉइश्चराइजर भी अपनी स्किन के अकॉर्डिंग चूज करना चाहिए. डिफरेंट स्किन टाइप के लिए डिफरेंट प्रोडक्ट्स मार्केट में अवेलबल हैं इसलिए हमेशा लेबल चेक करके ही प्रोडक्ट लें. ड्राई स्किन के ऑयल बेस वाला मॉइश्चराइजर और ऑयली स्किन के लिए ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर खरीदें. नॉर्मल स्किन के लिए वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर जिसमें थोड़ा ऑयल मौजूद हो, ही बेस्ट रहता है.


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.