पहली बार यूपी बोर्ड ने टापर्स की कापियों को बोर्ड की साइट पर अपलोड करने की बनायी थी प्लानिंग

रिजल्ट जारी होने के बाद भी कापियों को अपलोड करने की अभी तक नहीं शुरू हो सकी प्रक्रिया

ALLAHABAD: माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से बीते एक साल में कई नए कदम उठाए गए थे। इन्हीं में बोर्ड द्वारा इस बार परीक्षा के टापर्स की कापियां भी आन लाइन बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करने की बात शामिल थी, लेकिन परीक्षा के 11 दिन बीतने के बाद भ्ीा अभी तक बोर्ड की तरफ से टापर्स की कापियां वेबसाइट पर अपलोड नहीं की जा सकी। बोर्ड के अधिकारियों ने इस बारे में सफाई देते हुए कहा कि अभी उम्दा कॉपियों का चयन चल रहा है। इसके साथ ही बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि बोर्ड सिर्फ कापियों को ही सार्वजनिक करेगा, टापर्स के प्रश्नों पर मिले नम्बर को अपलोड नहीं किया जाएगा।

एक सप्ताह में होनी थी अपलोड

प्रदेश सरकार ने यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2018 के टॉपरों की कॉपियों को बोर्ड की वेबसाइट पर अपालोड करने का निर्णय लिया था। डिप्टी सीएम और माध्यमिक शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने भी रिजल्ट जारी होने के एक सप्ताह के भीतर ही कापियों को अपलोड करने की बात कही थी। यह कदम उठाने के पक्ष में कहा गया था कि इससे अन्य परीक्षार्थियों को प्रश्नों का सही से जवाब लिखने की प्रेरणा मिलेगी, वहीं टॉपरों की ख्याति बढ़ेगी।

बैकफुट पर है यूपी बोर्ड

बीते 29 अप्रैल को आए बोर्ड के रिजल्ट प्रतिशत और फिर मॉडरेशन के नाम पर अंक बांटने का मामला सामने आने के बाद बोर्ड प्रशासन फिलहाल बैक फुट पर नजर आ रहा है। पहले की प्लानिंग में बदलाव करते हुए बोर्ड ने सिर्फ कापियों को सार्वजनिक करने की बात कही। जबकि टापर्स के प्रश्नों पर मिले नंबर को सार्वजनिक करने से इंकार कर रहे है।

मान्यता पत्र वेबसाइट पर अपलोड

यूपी बोर्ड ने पांचों क्षेत्रीय कार्यालयों के तहत आने वाले जिलों के जिन कालेजों को नवीन मान्यता दी है, उनके पत्र वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं। कालेज संचालक उसे डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही संबंधित क्षेत्रीय कार्यालयों से रजिस्टर्ड डाक से मूल कॉपी कालेजों को भी भेजी जा रही है।

Posted By: Inextlive