स्कूल-कॉलेज व अन्य संस्थानों के बाहर छात्राओं व महिलाओं की सुरक्षा के लिए नई पहल की गई है. इसके तहत झारखंड पुलिस ने बुधवार को पिंक पेट्रोलिंग की सुविधा का उद्घाटन किया. यह पिंक पेट्रोलिंग सुबह सात बजे से शाम तीन बजे तक तैनात रहेगी.

Jamshedpur: पेट्रोलिंग वाहन शहर के सभी स्कूलों व कॉलेजों का पूरे दिन चक्कर लगाती रहेगी। लड़कियां आपात स्थिति में मोबाइल नंबर 9430774595 अथवा डायल 100 का इस्तेमाल कर मदद ले सकती हैं। इसके अलावा गूगल से अपने मोबाइल पर शक्ति एप डाउनलोड कर भी मदद ले सकती हैं। बिष्टुपुर स्थित जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज में एसएसपी अनूप बिरथरे, एसपी सिटी प्रभात कुमार तथा सिटी डीएसपी अनुदीप सिंह ने कॉलेज प्रिंसिपल पूर्णिमा कुमार के साथ हरी झंडी दिखाकर पिंक पेट्रोलिंग वैन को रवाना किया। इस वैन में महिला पुलिस अधिकारियों की ही तैनाती की गई है। शैक्षणिक संस्थानों के आसपास होने वाले असामाजिक तत्वों की अड्डेबाजी, छेड़खानी अथवा लड़कियों का पीछा करने जैसी घटनाओं पर रोक लगाने के लिए यह नई सुविधा शुरू की गई है।

 

छात्राओं को दी जानकारी

नई पेट्रोलिंग सुविधा के उद्घाटन के मौके पर एसएसपी अनूप बिरथरे ने कहा कि जमशेदपुर में पुलिस व अधिकारियों की संख्या करीब 3500 है। जनसंख्या लाखों में है। ऐसे में पुलिस सुरक्षा के साथ सामाजिक सुरक्षा घेरा भी होना चाहिए। कहा, पुलिस अपराधियों को सजा दिला सकती है लेकिन मानसिकता में बदलाव समाज का दायित्व है। घर में हमें अपने लड़कों को यह बताने की जरूरत है कि लड़कियों के साथ उनका व्यवहार किस तरह मर्यादित होना चाहिये। हर मां और बहन जिम्मेदारी है कि वह अपने बच्चे व भाई को दूसरी लड़कियों के प्रति सम्मान रखने के लिए प्रशिक्षित करे। सबसे ज्यादा मामले सोशल नेटवर्किंग साइट से जुड़े हैं। दोस्त व रिश्तेदारों की खोज हकीकत की दुनिया में करें। इंटरनेट की काल्पनिक दुनिया में नहीं। एसएसपी ने स्कूल व कॉलेजों में साइबर सुरक्षा के लिए स्पेशल क्लास आयोजित करने की बात की। यह भी कहा कि अगर कोई लड़की किसी से दोस्ती नहीं रखना चाहती है तो यह उसका निजी फैसला है। इसके लिए उस पर किसी तरह का दबाव बनाना नियम विरूद्ध है। ऐसे मामलों में तत्काल कानूनी मदद ली जानी चाहिये। एसपी प्रभात कुमार ने महिला सुरक्षा के लिए पुलिस की ओर उठाये जा रहे कदम की जानकारी दी।


आपके लिए जरूरी

-पुलिस हेल्प लाइन वाट्सएप नंबर 7091091825

-महिला हेल्प लाइन नंबर 9430774595 अथवा डायल 100

-मोबाइल एप शक्ति, गूगल प्ले स्टोर से करें डाउनलोड

Posted By: Inextlive