फोर्ब्‍स की अमीर अमेरिकी महिलाओं की लिस्‍ट में तीन भारतीय

2019-06-07T13:31:32Z

फोर्ब्स ने अमेरिका की 80 सबसे ज्यादा अमीर महिलाओं की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में भारतीय मूल की तीन महिलाओं के नाम भी शामिल हैं।

न्यूयॉर्क (पीटीआई)। फोर्ब्स की 80 सेल्फ मेड सबसे अमीर अमेरिकी महिलाओं में तीन भारतीय भी शामिल हैं। जयश्री उलाल प्रेसिडेंट और कंप्यूटर नेटवर्किंग फर्म अरिस्ता की सीईओ हैं। वहीं नीरजा सेठी आईटी कंसल्टिंग और आउटसोर्सिंग फर्म सिन्टेल की कोफाउंडर हैं और नेहा नारखेडे सीटीओ और डाटा स्ट्रीमिंग टेक्नोलॉजी कंपनी कनफ्लूएंट की कोफाउंडर हैं। ये तीनों अमेरिकी मूल की भारतीय महिलाएं फोर्ब्स की सबसे अमीर 80 सेल्फ मेड वुमन लिस्ट 2019 का हिस्सा हैं।
जयश्री उलाल 18वें और सेठी 23वें स्थान पर

जयश्री उलाल इस लिस्ट में 18वें स्थान पर हैं जिनकी संपत्ति 1.4 बिलियन(9706 करोड़ रुपये) रुपये है। 58 साल की उलाल के पास अरिस्ता के 5 प्रतिशत शेयर भी हैं। फोर्ब्स के अनुसार ये लंदन में पैदा हुईं और इंडिया में पली-बढ़ीं हैं। वहीं सेठी लिस्ट में 23वें पायदान पर हैं। ये अपने पति भरत देसाई के साथ सिन्टेल कंपनी की कोफाउंडर हैं जिसकी शुरुआत उन्होंने अपने अपार्टमेंट से की थी। इस कंपनी की शुरुआत 1980 में ट्रराॅय मिशिगन में स्थित उनके अपार्टमेंट में महज 1लाख 38 हजार रुपये के साथ की गई थी। अब उनके पास 6936 करोड़ रुपये की संपत्ति है। फ्रेंच आईटी फर्म एटोस एसई ने सिन्टेल को 3.4 बिलियन डाॅलर(2356 करोड़ रुपये) में अक्टूबर 2018 में खरीद लिया था। वहीं 64 साल की सेठी को कंपनी में हिस्सेदारी के लिए 510 मिलियन डाॅलर (करीब 3537 करोड़ रुपये) के स्टेक दिए गए।   
नेहा नारखेड़े 60वें स्थान पर
वहीं नेहा नारखेड़े सबसे अमीर सेल्फ मेड अमेरिकी महिलाओं में 60वें स्थान पर हैं। इनकी कुल संपत्ति 360 मिलियन (करीब 2495 करोड़ रुपये) है। गोल्डमैन, नेकफिलिक्स और उबर जैसी कंपनियां इनकी कस्टमर हैं। 34 साल की नारखेड़े लिंक्डइन कंपनी के लिए बतौर साॅफ्टवेयर इंजीनियर काम करती हैं। इन्होंने 2014 में नेटवर्किंग साइट के डेटा के बड़े फ्लो को संभालने के लिए अपाचे काफ्का को विकसित करने में मदद की थी। इन्होंने लिंकडिन संस्था कनफ्यूएंट बनाने में भी मदद की जहां कंपनी के लिए जरुरत के हिसाब से टूल्स बनाए जाते हैं।

RBI ने आरटीजीएस और एनईएफटी से फंड ट्रांसफर शुल्क हटाए

RBI ने कम किया रेपो रेट, होम लोन और ऑटो लोन की EMI सस्ती
ये रहीं नंबर वन और लास्ट
लिस्ट के मुताबिक सबसे ज्यादा अमीर 72 साल की डैनी हेडरिक हैं जो एबीसी स्पलाई की चैयरमैन हैं। एबीसी अमेरिका में रूफ से लेकर विडों तक की होलसेल डिस्ट्रीब्यूशन का काम करती है। इनकी कुल संपत्ति 7 बिलियन(करीब 48531 करोड़ रुपये) डाॅलर है। वहीं फेसबुक की चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर 12वें स्थान पर हैं, रिएलिटी टीवी स्टार कायली जेन्नर 23वें, फैशन डिजाइनर ट्रराॅय ब्रच 29वें, पाॅप स्टार रिहाना 37वें, मडोना 39वें स्थान पर, सिंगर बेयोंसे 51वें, डेनियल स्टील 56वें, टीवी शो एलेन डेजेनर्स 63 और टेनिस प्लेयर सेरेना विलियम्स 80वें स्थान पर है। फोर्बस ने कहा महिलाएं नया बिजनेस तैयार करने में लगी हैं। इसलिए एक साल पहले की तुलना में ये एक तिहाई अधिक है।



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.