-इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की नजर है विदेश यात्रा करने वालों पर-हर तरह से जुटा रहे जानकारी भेजी जा रही नोटिस

VARANASI

पिछले कुछ वर्षो में विदेश यात्रा करने वालों में जबरदस्त इजाफा हुआ है। बनारस से कोई छुट्टी मनाने थाईलैंड जा रहा है तो कोई बेटी की शादी सिंगापुर में कर रहा है। दुबई के बुर्ज खलीफा पर फोटो खिंचाकर फेसबुक पर अपलोड करना तो लोग शान समझ रहे हैं। लेकिन ऐसा करने वालों को शायद पता नहीं है कि वो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (आईटी) के निशाने पर हैं। विदेश यात्रा पर उन्हें नोटिस मिलना तय है। आपने संतोषप्रद जवाब दिया तब तो ठीक है वरना कार्रवाई के लिए भी तैयार रहिए।

 

नोटबंदी के बाद बढ़े शौकीन

 

शहर के टूर ऑपरेटर्स की मानें तो पिछले कुछ वर्षो से फॉरेन टूर करने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है। नोटबंदी के बाद संख्या काफी ज्यादा बढ़ी है। इसकी वजह यह है कि सरकार के लगातर कस रहे शिकंजे की वजह से ब्लैक मनी को कहीं और खपाना बेहद मुश्किल है। फॉरेन टूर के दौरान लोग जमकर ऐश करते हैं और अपने उन रुपयों का इस्तेमाल कर जाते हैं जिनका हिसाब नहीं दिया जा सकता है। वो महंगे होटल में ठहरते हैं, आकर्षक टूरिस्ट डेस्टिनेशन तक जाते हैं। टूर के दौरान भरपूर लग्जरी लाइफ स्पेंड करते हैं। हां इस बात की कोशिश करते हैं कि उनके इस टूर में रुपये खर्च कितने हो रहे हैं यह जानकारी किसी को नहीं मिल सके।

 

बचना है मुश्किल

 

ब्लैक मनी को खपाने के लिए फॉरेन टूर करने वाले चाहे जितना दिमाग लगा लें उनकी सारी कारस्तानी छुप नहीं पाती है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट हर तरफ से उन पर नजर रख रहा है। विदेश जाने के लिए वीजा अप्रुव्ड कराने और एयरोप्लेन का टिकट लेते ही आपकी डिटेल आईटी डिपार्टमेंट के पास पहुंच जा रही है। इंडिया में आने-जाने वाली सभी एयरलाइंस को निर्देश है कि विदेश यात्रा करने वालों की जानकारी उपलब्ध कराये। यही नहीं टूर ऑपरेटर को आप पेमेंट करते हैं या विदेश में भी जहां बड़ी रकम का पेमेंट करते हैं उसकी जानकारी इनकम टैक्स के पास पहुंच रही है।

 

घर पहुंच रही नोटिस

 

विदेश यात्रा करने वालों को आईटी डिपार्टमेंट नोटिस देने में देरी नहीं कर रहा है। आपके यात्रा के लौटने के कुछ दिनों बाद ही नोटिस घर पहुंच जा रही है। आप के इनकम का लेखा-जोखा मांगा जा रहा है। अगर आप इनकम टैक्स भरते हैं फिर तो बेहतर अगर नहीं भरते हैं तो जवाब देना पड़ेगा। वो भी ऐसा जिससे डिपार्टमेंट संतुष्ट हो सके। वरना कारवाई के लिए तैयार रहिए।

 

डोमेस्टिक टूर की बढ़ी डिमांड

 

-विदेश यात्रा में इनकम टैक्स की परेशानियों को देखते हुए डोमेस्टिक टूर का क्रेज बढ़ा है

-ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों पर बिखरी प्रकृति की खूबसूरती को निहारने बनारस के लोग हिल स्टेशन जा रहे हैं

-समुद्र का विहंगम नजारा देखने साउथ इंडिया पहुंच रहे हैं।

-गोवा, अण्डमान-निकोबार जैसे टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर भीड़ बढ़ती ही जा रही है

-डोमेस्टिक टूर का एक फायदा भी है। इससे इनकम टैक्स का टेंशन नहीं रहता है।

-यह जरूर है कि अगर आपने एक ही टूर पर लाखों रुपये खर्च कर दिये तो परेशानी बढ़ जाएगी।

 

 

-ब्0 हजार लोग इस साल अब तक कर चुके है विदेश यात्रा

-ख्0 हजार लोगों ने नेपाल और थाईलैंड का सफर किया

-भ्0 हजार रुपये से अधिक हर किसी ने किया खर्च

-भ् हजार से अधिक लोगों तक पहुंच चुकी है आईटी डिपार्टमेंट की नोटिस

- क् लाख से अधिक बनारस के लोगों ने किया भारत भ्रमण

-ख्0 से फ्0 हजार रुपये खर्च कर आराम से कर लिया घूमना-फिरना

Posted By: Inextlive