सीबीएसई ने आवेदन के लिए जारी किया नोटिफिकेशन

25 जून तक कर सकते हैं आवेदन

ALLAHABAD: देश के मेडिकल कालेजों में दाखिले के लिए सीबीएसई की ओर से आयोजित की जा रही राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा नीट -2 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हो गई। आवेदन को लेकर सीबीएसई ने नोटीफिकेशन जारी कर दिया। 26 मई से आवेदन करने के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई। 25 जून तक आवेदन किया जा सकता है। ई चलान के जरिए भुगतान करने वाले छात्रों के पास यह मौका 21 जून तक ही होगा।

24 जुलाई को होना है फेज टू

नीट-2 का आयोजन 24 जुलाई को किया जाएगा। सीबीएसई की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन में आवेदन से जुड़े सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओं को दर्शाया गया है। अभ्यर्थियों की अखिल भारतीय मेरिट लिस्ट एवं अखिल भारतीय रैंक, राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी। इसके साथ ही अभ्यर्थियों को केवल उसी लिस्ट से मौजूदा आरक्षण की नीतियों का पालन करते हुए एमबीबीएस व बीडीएस कोर्स में प्रवेश दिया जाएगा। एमबीबीएस व बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश केवल संबंधित श्रेणियों में राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा के प्राप्त अंको के आधार पर किया जाएगा।

देश भर के कालेजों में दाखिला

देश भर के मेडिकल संस्थानों में राष्ट्रीय कोटे की 15 फीसदी सीटों पर एडमिशन

राज्य सरकार के कोटे की सीटों, सभी एमबीबीएस व बीडीएस संस्थानों, प्राइवेट एवं डीम्ड यूनिवर्सिटी में निजी प्रबंधन और अनिवासी भारतीय कोटे की सीटों पर प्रवेश

नीट - 2 में एक ही प्रश्नपत्र होगा। परीक्षा तीन घंटे की होगी।

भौतिकी, रसायन, और जीव विज्ञान के 180 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे

परीक्षा के लिए 1400 रुपए शुल्क तय किया है। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए 750 रुपए शुल्क निर्धारित है

शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिग, सामान्य सेवा केन्द्रों के ई-वालेट या ई चलान के जरिए किया जा सकता है।

Posted By: Inextlive