- मेरठ-बुलंदशहर हाईवे के चौड़ीकरण के लिए तोड़ी दीवार

- एनएचएआई ने किया था चिंहित, पुलिस-प्रशासन की टीम ने की कार्रवाई

- भड़की भीड़ और पुलिस के बीच तकरार, जमकर फटकारी लाठी

मेरठ : पूर्व सांसद एवं मेयर शाहिद अखलाक की हापुड़ रोड स्थित ग्राम अलीपुर स्थित मीट फैक्ट्री को बुधवार बुलडोजर ने तोड़ दिया। पुलिस -प्रशासन की संयुक्त टीम बुधवार सुबह मीट फैक्ट्री पर पहुंची और पूर्व सांसद की फैक्ट्री की बाउंड्रीवॉल को ध्वस्त किया। एनएचएआई के कई बुलडोजर ने घंटेभर में बाउंड्रीवॉल को गिरा दिया गया। वहीं आसपास के गांवों से बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा हो गए और विरोध शुरू कर दिया। पुलिस और प्रदर्शन कर रहे लोगों में जमकर कहासुनी हुई। हालांकि अखलाक ने समझाकर उन्हें शांत किया।

चौड़ीकरण के आड़े थी फैक्ट्री

गौरतलब है कि मेरठ-हापुड़- बुलंदशहर हाईवे को फोर लेन करने का काम हो रहा है। इसके अंतर्गत नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने बीते दिनों चिन्हित किया था। पूर्व सांसद शाहिद अखलाक की मीट फैक्ट्री अल साकिब व अल अखलाक की चारदीवारी पर भी निशान लगाए गए थे। फैक्ट्री संचालक शाहिद अखलाक इस कार्रवाई का विरोध कर रहे थे। इसके चलते सुबह करीब 11 बजे एडीएम प्रशासन एसपी पटेल, एडीएम एलए राजेंद्र सिंह व एसपी देहात राजेश कुमार कई थानों की फोर्स, महिला पुलिस, फायर ब्रिगेड के साथ ही मौके पर पहुंचे। एनएचएआई के अधिकारी और टीम आधा दर्जन बुलडोजर के साथ भी पहुंची।

इकट्ठा हो गए ग्रामीण

बड़ी संख्या में फोर्स और बुलडोजर आदि देखकर ग्रामीण भी इकट्ठा हो गए। ग्राम अलीपुर जिजमाना के प्रधान समेत दर्जनों लोगों ने कार्रवाई का विरोध शुरू कर दिया। इस बीच अखलाक ने कहा कि अगर निर्माण गलत है तो वे तोड़ने में सहयोग करेंगे। अफसरों के समझाने पर वे माने और लोगों को भी शांत कराया। इसके बाद फैक्ट्री में बुलडोजर पहुंचा और अंदर से बाहर की ओर बाउंड्रीवॉल गिराई गई। एनएचएआई के अधिकारी सड़क नापकर निशान लगाते रहे।

4 फैक्ट्रियों की तोड़ी दीवार

फैक्ट्री से सटे खाली प्लॉट की चारदीवारी को भी चार बुलडोजर लगाकर ध्वस्त कर दिया गया। इस दौरान पूर्व सांसद शाहिद अखलाक के परिवार से जुड़ी अल अखलाक, अल कैफ, अल आलिया की चारदीवारी तोड़ी गई। फैक्ट्री के मुख्य द्वार से सटे कार्यालय को छोड़कर चारदीवारी को ध्वस्त कर दिया गया। साथ ही हमराज चूरन दवाखाने की बाउंड्रीवॉल भी ध्वस्त कर दी गई।

छावनी बना क्षेत्र, लंबा जाम

यहां ध्वस्तीकरण के चलते बड़ी संख्या में फोर्स के चलते पूरा क्षेत्र छावनी बना रहा। लेकिन कार्रवाई का सहयोग करने के चलते विरोध नहीं हुआ। वहीं बुलडोजर व पुलिस की गाडि़यों के चलते राहगीर भी रुकने लगे और जाम लगने लगा। करीब पंद्रह मिनट तक लगे जाम में सड़क पर दूर तक वाहन खड़े हो गए।

मेरठ-बुलंदशहर हाईवे के चौड़ीकरण के मद्देनजर एनएचएआई द्वारा भूमि का अधिग्रहण किया जा रहा है। कुछ फैक्ट्रियों का भाग रास्ते में आ रहा था। पूर्व सांसद शाहिद अखलाक समेत अन्य निर्माण को ढहा दिया गया।

एसपी पटेल, एडीएम प्रशासन

---

पूर्व में अफसरों द्वारा सही से गणना नहीं की गई थी। मेरा विरोध किसी विकास योजना को लेकर नहीं था। पैमाइश सही होने के बाद मुझे कोई ऐतराज नहीं है। विरोध कर रही पब्लिक को समझा-बुझा दिया।

हाजी शाहिद अखलाक, पूर्व सांसद एवं मेयर

Posted By: Inextlive