RANCHI: रॉयल इनफिल्ड बुलेट की इंजन लगी फार्मूला वन कार बुद्धा इंटरनेशनल सर्किट नोएडा में धमाल मचाएगी। इस कार को निफ्ट स्टूडेंट्स की टीम थ्रस्टर्स तैयार कर रही है। बुद्धा इंटरनेशनल सर्किट में आयोजित होने वाले सुपर एसएइ ख्0क्म् में इस फार्मूला कार को प्रदर्शित किया जाएगा। इसको बनाने के लिए निफ्ट की कार्यशाला में तैयार किए गए पा‌र्ट्स का इस्तेमाल हो रहा है। बताते चलें कि निफ्ट स्टूडेंट्स की कार ने ख्0क्क् में इटली में हुए फार्मूला एसएइ में पहला स्थान हासिल किया था।

भ्00 सीसी का इंजन, स्पीड क्ख्0 किमी

थ्रस्टर्स की टीम कार बनाने को लेकर काफी तेजी से काम कर रही है। टीम के मेंबर्स दिन रात एक कर कार को अंतिम रूप देने में लगे हैं। इसके लिए रॉयल इन फिल्ड बुलेट का इंजन इस बार लिया गया। भ्00 सीसी के इस इंजन का प्रयोग इस बार खास होगा, जो कार को क्ख्0 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने में मदद करेगी। हालांकि कार की स्पीड की लिमिट नहीं होगी। लेकिन बैलेंस बनाए रखने के लिए इसकी स्पीड को क्ख्0 किलोमीटर ही रखने की तैयारी है।

वर्कशाप में तैयार पा‌र्ट्स का यूज

फार्मूला वन कार को बनाने में वर्कशाप में तैयार किए गए बेल क्रैंक व डिफ्रेंशल पा‌र्ट्स का यूज किया जा रहा है। कार की बॉडी बनाने का काम भी खुद स्टूडेंट्स ही कर रहे हैं। इसके लिए निफ्ट के गैराज में पूरी टीम लगी है। इसके अलावा स्पांसर की तलाश की जा रही है, ताकि कार में कुछ और भी जरूरी सामान की कमी को पूरा किया जा सके। स्पांसर के मिलने से कार को मोडीफाइड करने में भी आसानी होगी।

ये है थ्रस्टर्स की टीम

थ्रस्टर्स टीम में गौतम गुप्ता (कैप्टन), फैज अहमद (वाइस कैप्टन), सिद्धार्थ विक्रम, अविनाश, संतोष, गौतम मिश्र, चिन्मय, गौरव शिवहरे, आयुष सिन्हा, आदित्य दोराइबुरु, शुभम सोनल, फैज अली, अंकित गुप्ता, अपूर्व आनंद कृष्णा, देवराज, दिलशाद, विशाल और हर्षित अग्रवाल शामिल हैं।

Posted By: Inextlive