RANCHI : खत्म हुआ सात दशक का लंबा इंतजार। पलामू, हजारीबाग और दुमका में तीन नए मेडिकल कॉलेज की गुरुवार को मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आधारशिला रखी। तीन शहरों में अलग-अलग आयोजित शिलान्यास समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि सत्तर वषरें में झारखण्ड में मेडिकल के लिए मात्र 350 सीटें थी, वह बढ़कर 650 हो जाएगी। इन मेडिकल कॉलेजों में 500-500 बेड के हॉस्पिटल भी होंगे, जिससे बेहतर चिकित्सा सुविधा भी उपलब्ध होगी। जल्द ही बोकारो, कोडरमा और चाईबासा में भी मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे।

दो साल में पूरा होगा निर्माण

तीनों मेडिकल कॉलेज बनाने का जिम्मा शपूरजी पलनजी एन्ड कम्पनी को सौंपा गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस कंपनी ने दो वषरें में निर्माण कार्य पूरा करने का वादा किया है। 2019 सेशन से इन तीन मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू कर दी जाएगी।

केंद्र करेगी पूरी मदद

केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि केंद्र विकास के लिए राज्य सरकार को पूरी मदद करेगी.उन्होंने सबका साथ सबका विकास और सबका स्वास्थ्य के सरकार के मूल मंत्र की भी सराहना की।

108 पर लें एंबुलेंस की सुविधा

सरकार पंचायतों के लिए 329 एंबुलेंस की सुविधा दे रही है। कोई भी जरूरतमंद 108 पर कॉल कर एंबुलेंस की सुविधा ले सकता है।

प्रमंडलीय मुख्यालय में फार्मेसी की पढ़ाई

सभी प्रमंडलीय मुख्यालयों में फार्मेसी कालेज सहित इंजिनिय¨रग कालेज व अन्य शैक्षिणक संस्थान खोला जा रहा है। यहां दो साल में पढ़ाई शुरू कर दी जाएगी।

सभी सदर हॉस्पिटल में नर्सिग कॉलेज

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी सदर हॉस्पिटल में नर्सिंग कॉलेज खोले जायेंगे, इससे यहां की लड़कियों को नर्सिग की पढाई के लिए दूसरे शहरों का रूख नहीं करना होगा।

हजारीबाग में 2.98 करोड़ की लागत से बनेगा मेडिकल कॉलेज

जयप्रकाश नारायण सेंट्रल जेल की 25 एकड़ भूमि पर मेडिकल कॉलेज बनाया जाएगा। यहां 2019 में यहां 100 सीटों पर मेडिकल की पढ़ाई शुरु हो जाएगी। कॉलेज का निर्माण लागत 2.98 करोड़ है। कॉलेज में 300 बेड का का हॉस्पिटल भी होगा।

12 एकड़ में होगा पलामू मेडिकल कॉलेज

स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने कहा कि पलामू में बनने वाला मेडिकल कॉलेज 12 एकड़ में होगा। इसे बनाने में 297.72 करोड़ की लागत आएगी। इस मेडिकल कॉलेज में 500 बेड का अस्पताल भी रहेगा और हर साल एमबीबीएस पाठ्यक्त्रम में 100 एडमिशन होगा।

दुमका के 65 लाख लोगों को मिलेगा फायदा

दुमका में मेडिकल कॉलेज और देवघर में एम्स खुलने से प्रमंडल के लगभग 65 लाख लोगों को फायदा होगा, वहीं 10 हजार से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। यहां मेडिकल कॉलेज की स्थापना पर 293.3 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

ये घोषणाएं भी अहम

- उद्योगों के विकास के लिए चार अलग अलग मुख्यमंत्री उद्यमी बोर्ड की स्थापना

प्रत्येक गांव की 15 महिलाओं को उद्यमी सखी मंडल से जो़ड़कर दी जाएगी ट्रेनिंग

- हजारीबाग में 645 करोड़ की लागत से बनेगा रिंग रोड

रांची- दुमका के बीच छह माह के अंदर शुरू होगी हवाई सेवा

Posted By: Inextlive