- स्कूली बच्चों को तैयार कर निकाली जाएगी जागरुकता रैली

- एनजीओ के साथ मिलकर बनाए जाएंगे जूट के थैले

- एफएम और टीवी इंटरव्यू का लिया जाएगा सहारा

- अंत में किया जाएगा 250 से 2500 रुपए तक का जुर्माना

Meerut : भले ही एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से पॉलीथिन के खिलाफ कोई कार्रवाई न की हो, लेकिन कैंट बोर्ड की ओर से अपने चार हथियार तैयार कर लिए हैं, जिन्हें कैंट बोर्ड बारी-बारी से चलाएगा। अधिकारियों ने इसका पूरा ब्लू प्रिंट तैयार कर लिया है। जल्द इस पर इंप्लीमेंटेशन भी शुरू हो जाएगा।

 

पहले निकाली जाएगी रैली

ब्लू प्रिंट के पहले फेज में स्कूलों के बच्चों को साथ लेकर पूरे कैंट में पॉलीथिन बैन को लेकर जागरुकता रैली का आयोजन किया जाएगा। इसमें कैंट स्थित सभी प्राइवेट और गवर्नमेंट स्कूलों के बच्चों को शामिल किया जाएगा। इसके तहत बच्चे नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जागरुक भी करेंगे। बच्चों जागरुकता के बैनर पोस्टर खुद तैयार करेंगे।

 

जूट के बैगों का होगा वितरण

एडमिनिस्ट्रेशन और पॉल्यूशन डिपार्टमेंट की ओर से अभी तक किसी भी मार्केट में जूट के बैग का प्रचार तक शुरू नहीं किया है। वहीं कैंट बोर्ड की ओर से इसकी प्लानिंग भी कर ली है। अधिकारियों के अनुसार एनजीओ के साथ पूरे मार्केट के लिए करीब 5000 जूट बैग बनाकर दुकानदारों को वितरित किए जाएंगे। ताकि उन्हें इसके बारे में जानकारी हो सके। वहीं कैंट स्थित पॉलीथिन मेकर्स को जूट के बैग बनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

 

एफएम और टीवी इंटरव्यू का सहारा

वहीं कैंट बोर्ड के सीईओ इस पूरे मुद्दे पर डायरेक्ट कैंट के लोगों के साथ इंट्रैक्ट होंगे। इसके लिए लोकल एफएम और लोकल टीवी चैनल का सहारा लिया जाएगा। इसमें सीईओ लोगों को जागरुक करने के लिए पॉलीथिन न यूज करने की अपील करेंगे। साथ लोगों को जूट और कपड़े का बैग यूज करने के लिए कहेंगे। इसकी पूरी स्क्रिप्ट तैयार की जा चुकी है।

 

250 से 2500 तक जुर्माना

आपको बता दें छावनी अधिनियम 289 के अंतर्गत छावनी में पॉलीथिन यूज करना एक दंडनीय अपराध है। ऐसे में इन सब के बाद भी अगर कोई पॉलीथिन यूज करता हुआ पाया जाता है तो उस पर 250 रुपए से लेकर 2500 रुपए तक आर्थिक दंड भी लगाया जाएगा। अधिकारियों ने कहा कि हमारी मंशा किसी को परेशान करने की नहीं है कि कैंट की जनता काफी जागरुक है और नियमों को फॉलो करती है।

 

 

हमारी ओर से पालीथिन बैन करने को लेकर एक प्लान बनाया गया है। जिसे जल्द इंप्लीमेंट कर दिया जाएगा। इसमें संचार माध्यम के साथ जागरुकता रैली भी निकाली जाएगी। सेक्शन 289 के तहत छावनी में पॉलीथिन पूरी तरह से बैन है।

- राजीव श्रीवास्तव, सीईओ, कैंट बोर्ड

 

बच्चे बजाएंगे सीटी, बड़े उठाएंगे कूड़ा

स्वच्छ भारत अभियान के तहत कैंट को साफ करने के लिए एक अनोखा तरीका अपनाने जा रहे हैं। जिसकी शुरुआत आबूलेन से की जाएगी। पूरे कैंट के अलग-अलग इलाकों में डस्टबिन लगाए जाएंगे। कैंट बोर्ड के स्कूलों के बच्चों को स्वच्छ भारत अभियान की टी शर्ट और कैप पहनाई जाएगी। अगर कोई सड़क पर कूड़ा डालता है बच्चे तुरंत सीटी बजाएंगे। इसके बाद बच्चे उनसे कूड़े को डस्टबिन में डालने को कहेंगे। ये प्रक्रिया पीक ऑवर्स में की जाएगी।

Posted By: Inextlive