अरबपतियों की चार आदतें जो आपको भी बना सकती हैं मालामाल

2016-11-26T11:54:03Z

ये बात तो सच है कि हर किसी की चाहत होती है कि वह मालामाल बने। कई बार लोग अरबपतियों को देखकर यही बोलते हैं कि आखिर इनके पास ऐसा क्‍या है जो ये इतने धनवान हो गए और आप काफी मेहनत के बाद भी नहीं हो पाए। कोई नहीं बात नहीं हम आपको बताते हैं कि इन्‍हें अरबपति बनाने में इनकी आदतों का विश्‍ोष रोल है। जिनकी वजह से आज मालामाल हैं। आइए जानें इन अरबतपतियों की चार आदतें जो आपको भी बना सकती हैं मालामाल

रिस्क के लिए तैयार:
अब तक दुनिया के कई बड़े अरबपति अपनी सफलता में रिस्क का जिक्र कर चुके हैं। अरबतियों में शामिल Dan Caplinger का कहना है कि अगर अपने बिजनेस या लाइफ में सफलता पानी है तो रिस्क तो लेना ही होगा। जिन लोगों ने रिस्क लेने में हिम्मत जुटाई वे आज अपने बिजनेस को काफी ऊंचाई पर ले जा चुके है। अगर आप हर चीज में फायदा सोचेंगे और नुकसान से भागेंगे तो आपके रास्ते यहीं से बंद हो जाते हैं। अरबपतियों का खुद से यही मानना है कि फायदे हो या नुकसान आगे तो बढ़ना ही होगा। हालांकि इस दौरान रिस्क को कैलकुलेटेड करना भी जरूरी होता है। ये देखना जरूरी होता है कि आप अपने बिजनेस और अपनी फाइनेंशियल कंडीशन में किस कैटेगरी का रिस्क ले रहे हैं। ऐसे में मालामाल बनने के लिए पॉजीटिव और निगेटिव दोनों ही तरह की स्थितियों के लिए तैयार होना चाहिए।
फिटनेस पर ध्यान:
खुद को एक अरबतपति की तरह मालामाल बनाना है तो अपनी सेहत का ध्यान रखना जरूरी है। यह बात कई शोधों में सामने आ चुकी है कि एक हेल्दी ब्यक्ति भी किसी अरबपति से कम नही होता है। अरबपति Matt Frankel का कहना है कि बीमारियां सीधे स्वास्थ्य से तो जुड़ी होती हैं लेकिन इनका हमारी बचत पर भी काफी असर पड़ता है। जो लोग नशे आदि की लत में डूबे होते हैं वे कम सफल हो पाते हैं। वहीं रिसर्चों में यह बात सामने आ चुकी है कि अरबपति अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखते हैं। इसके अलावा वे अपनी ऊर्जा को उस दिशा में लगाने की कोशिश करते हैं जहां से उन्हें अपने और अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के चांसेज दिखाई देते हैं। जो लोग अपनी तरक्की में अपनी सेहत को भी वरीयता देते हैं। वे निश्चित ही सफल होते हैं क्योंकि पना पूरा समय अपने लक्ष्य में देते हैं।

पढ़ने की आदत:

इन अरबतियों में Selena Maranjian का नाम भी शामिल है। इनका कहना है कि अगर आपको खुद को काफी आगे ले जाना है कि तो ज्यादा से ज्यादा जानकारी होना जरूरी है। इसके लिए आपको पढ़ना होगा। अगर आपमें पढ़ने की आदत है तो आप हर विषय पर हर टॉपिक को पढ़ेंगे। इससे अगर आप अपना कोई बिजनेस भी डालते हैं तो आप उसकी हर तरफ से जानकारी रखेंगे। उस समय आपको अपना फायदा और नुकसान सब कुछ पता होगा। उनका कहना है कि वह आज भी पूरे दिन करीब 6 घंटे पढ़ने में बिताती हैं। जिसे वह घर से लेकर समाज हर जगह के बारे में गहरी जानकारी रखती हैं। पढ़ने से लोगों को हर पल एक नई जानकारी होती है। यह आदत हर जगह फायदेमंद होती है। अगर आप कहीं किसी ऑफिस या खुद के बिजनेस में हैं तो आप किसी भी फाइल आदि में साइन आदि करने से पहले भी पढ़ेंगे। आप देखेंगे कि जिस प्रोजेक्ट को आप ओके कर रहे हैं उसमे क्या है।

फोकस बेहद जरूरी:

दुनिया के जाने-माने अरबपति Jason Hall का कहना है कि लाइफ में आगे बढऩे के लिए फोकस करना ज्यादा जरूरी है। जिन लोगों में हर एक चीज पर फोकस की आदत होती है वे काफी आगे जाते हैं। इसके पीछे वजह ये है कि वे अपनी हर कमी और अच्छाई पर ध्यान देते हैं। इसके अलावा दुनिया में कहां क्या हो रहा है। किससे आपका फायदा होगा और किससे नुकसान होगा इस पर भी फोकस करना जरूरी होता है। बिजनेस के दौरान कोई भी गलती हो जाए, तो उससे सीखें और फोकस करें कि गलती क्यों हुई, कहां चूक हो गई है। जिससे उस चूक का समाधान करने के लिए भी बढ़कर आगे आना चाहिए। जिससे कि दोबारा वह गलती न हो। अपने आस-पास भी नजर रखें। मार्केट में आने वाले ऑफर, सोशल नेटवर्क पर भी फोकस करना जरूरी होता है। इससे आपको पता चलता है कि दुनिया में कहां क्या हो रहा है।

Interesting News inextlive from Interesting News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.