- एसआरएन हॉस्पिटल में लगे चार सौ केवीए ट्रांसफार्मर की एलटी केबल में चिंगारी से लगी थी आग

ALLAHABAD: एसआरएन हॉस्पिटल में मंगलवार को बड़ा हादसा टल गया। हॉस्पिटल परिसर में स्थित चार सौ केवीए के ट्रांसफार्मर से जुड़ी एलटी केबल में शाम साढ़े पांच बजे चिंगारी से आग लग गई।

आग लगने से परिसर में अफरा-तफरी का माहौल हो गया और देखते ही देखते एलटी केबल जलकर राख हो गई। आग की लपटें ट्रांसफार्मर को छूने लगीं तो आसपास के मेडिकल स्टोर व आम लोगों ने बाल्टी-बाल्टी पानी भरकर उसे बुझाने का प्रयास किया लेकिन सफल नहीं हुए। फायर बिग्रेड को सूचना दी गई उसके बाद आग पर काबू पाया जा सका।

एक घंटा बाधित रही आपूर्ति

जहां सूचना मिलने के पंद्रह मिनट के भीतर फायर बिग्रेड की गाड़ी मौके पर पहुंची। वहीं पावर हाउस सब स्टेशन के कर्मचारियों को पहुंचने में आधा घंटा लग गया। हालांकि दमकल कर्मियों ने बीस मिनट के भीतर आग की लपटों पर काबू पा लिया था। बिजली विभाग के कर्मचारियों के पहुंचते ही परिसर में मौजूद लोगों से उन सबकी नोंक-झोंक होने लगी। पब्लिक ने आरोप लगाया कि दमकलकर्मी ना पहुंचते तो परिसर की स्थिति खराब हो जाती। बुजुर्गो ने समझा-बुझाकर मामला शांत कराया। इस दौरान शाम सात बजे तक बिजली की आपूर्ति बाधित रही।

बदली गई एलटी केबल

चिंगारी की चपेट में जलकर राख हो गई एलटी केबल को बदलने में विभाग के कर्मचारियों को एक घंटा लग गया। हास्पिटल परिसर की लाइन बाधित रही। करीब बीस मीटर एलटी केबल को बदलकर नई केबल लगाई गई।

वर्जन

हॉस्पिटल परिसर में लगे ट्रांसफार्मर की केबल के आसपास कूड़ा कचरा का अंबार लगा रहता है। होली के समय इस बात को लेकर एडवाइजरी जारी की गई थी। यही जानकारी मिली थी कि कचरा में चिंगारी उठी और उसकी वजह से एलटी केबल जलकर राख हो गई। नई केबल लगाने के लिए एक घंटे तक आपूर्ति बाधित की गई थी।

-चंद्रशेखर आजाद, एसडीओ पावर हाउस

Posted By: Inextlive