साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्‍ट में बॉल टेंपरिंग के दोषी पाए गए ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी स्‍टीव स्‍मिथ पर एक मैच का बैन लग गया है। स्‍मिथ जितने अच्‍छे बल्‍लेबाज हैं उतने ही ज्‍यादा विवादित भी। बॉल टेंपरिंग के अलावा करियर में उनके ये 4 विवाद और हैं जो हमेशा किए जाएंगे याद....

डीआरएस को लेकर कोहली से हुई थी तू-तू-मैं-मैं
साल 2017 की बात है। ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर थी। चार टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट बंगलुरु में खेला जा रहा था। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ बैटिंग कर रहे थे कि, तभी उनको एलबीडब्ल्यू आउट दे दिया गया। स्मिथ इस फैसले के खिलाफ डीआरएस लेना चाहते थे। मगर उन्होंने खुद डिसीजन न लेते हुए ड्रेसिंग रूम की तरफ देखा। जहां से उन्हें इशारा करके बताया गया। नियमों के मुताबिक, डीआरएस का फैसला मैदान में मौजूद खिलाड़ी को लेना पड़ता है, अगर वह बाहर किसी से मदद लेता है तो उसे वर्जित माना जाता है। स्मिथ के इस बर्ताव पर भारतीय कप्तान विराट कोहली ने काफी नाराजगी जताई थी। स्मिथ के साथ उनकी काफी बहस भी हुई। आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई टीम पर डीआरएस सिस्टम के लगातार इस तरीके से गलत तरीके से इस्तेमाल करने का आरोप लगता आया है।

जेम्स एंडरसन ने लगाया था आरोप
पिछली एशेज सीरीज के दौरान भी स्टीव स्मिथ का बुरा व्यवहार चर्चा का विषय बना रहा। इंग्लैंड के खिलाफ इस महामुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम जी-जान से जुटी थी। वे यह सीरीज जीतने के लिए किसी भी हद तक जा सकते थे। यह सिर्फ गेंद और बल्ले ही नहीं अहम की लड़ाई थी। कंगारुओं ने जी-भरके स्लेजिंग की, तेज इंग्लिश गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने ऑस्ट्रेलियाई टीम पर स्लेजिंग में सीमा का पार करने का आरोप लगाया था। इस सीरीज के दौरान स्मिथ जब बल्लेबाजी कर रहे थे तब उनकी एंडरसन के साथ जोरदार बहस हुई थी। बाद में अम्पायर अलीम दार को इन दोनों को अलग करना पड़ा था।

अम्पायर से नाराजगी, फिर झेला जुर्माना
स्टीव स्मिथ सिर्फ खिलाड़ियों से भिड़ने तक सीमित नहीं है, वह मैदान पर अंपायर से भी बहस करने में नहीं हिचकते। दो साल पहले का मामला है, जब न्यूजीलैंड के खिलाफ क्राइस्टचर्च टेस्ट में एक डिसीजन रिव्यू ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गया था। बस फिर क्या कप्तान साहब को गुस्सा आ गया। वह इस फैसले से संतुष्ट नहीं हुए और अपांयर से जाकर उलझ गए। अंपायर से बहस करने पर स्िमथ पर मैच फीस का 30 परसेंट जुर्माना भी लगा था।

रबाडा से जुड़े मामले में उठाए थे सवाल
ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच चल रही मौजूदा सीरीज में सिर्फ बॉल टेंपरिंग ही नहीं एक और विवाद स्मिथ के नाम जुड़ा है। अफ्रीकी तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा के मामले में स्मिथ ने आईसीसी पर भी स्मिथ ने सवाल उठाए थे। गौरतलब है कि रबाडा पर स्मिथ को आउट करने के दौरान आक्रामक अंदाज में प्रतिक्रिया जताने और इरादतन ऑस्ट्रेलियाई कप्तान से टकराने का आरोप लगा था। पिछले सप्ताह सुनवाई के बाद आईसीसी ने रबाडा पर लगाया गया एक मैच का बैन हटा दिया था।

Posted By: Inextlive