दो अन्य यात्रियों के भी बैग से निकाली रकम, कंडक्टर हिरासत में

साढ़े आठ घंटे तक टोल प्लाजा के पास कैंटीन पर खड़ी रही बस

आगरा। बिहार से दिल्ली जा रही स्लीपर कोच में सवार महिला यात्री के बैग से चार लाख रुपये चोरी हो गए। दो अन्य यात्रियों के रुपये भी चोरी होने के बाद यात्रियों ने हंगामा कर दिया। साढ़े आठ घंटे तक बस यमुना एक्सप्रेस वे के खंदौली टोल प्लाजा के पास कैंटीन पर खड़ी रही। महिला यात्री ने बस कंडक्टर के खिलाफ चोरी का मुकदमा लिखाया है। पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है।

बिहार के ढाका से बुधवार को दोपहर डेढ़ बजे 50 सवारी लेकर स्लीपर कोच बस दिल्ली को निकली थी। गुरुवार सुबह पांच बजे बस यमुना एक्सप्रेस के खंदौली टोल प्लाजा की कैंटीन पर पहुंची। यहां बस चालक सुभाष, द्वितीय चालक विजय और यात्री फ्रैश होने चले गए। ढाका से दिल्ली में पति के पास जा रही कुसुम स्लीपर कोच की ऊपर की सीट पर ही बैठी थी। उनका आरोप है कि वे फ्रैश होने नहीं जा रही थीं। बस कंडक्टर चंद्रमोहन ने उनसे कहा कि बस आगे कहीं नहीं रुकेगी। इसलिए यहीं फ्रैश होने चले जाइए। उसके कहने पर कुसुम अपनी पांच वर्षीय बेटी काजल को लेकर कैंटीन की ओर चली गई। बैग उनकी सीट पर ही रखा था। पांच मिनट बाद वे लौटकर आई तो बैग बस के फर्श पर पड़ा मिला। बैग में रखे चार लाख रुपये चोरी कर लिए गए। उन्होंने शोर मचा दिया। कुसुम के शोर मचाने पर अन्य यात्रियों ने भी अपने बैगों की तलाशी ली। तब जानकारी हुई कि चोर ने बिहार के सीवान निवासी उर्मिला के बैग से छह हजार और गोपाल गंज निवासी शबनम के बैग से एक हजार रुपये चोरी कर लिए।

कुसुम ने बताया कि उसके पति दिल्ली में रहकर ठेकेदारी करते हैं। वह उनके पास रुपये लेकर जा रही थी। तीन महिलाओं के बैग से चार लाख सात हजार रुपये चोरी होने के बाद हंगामा शुरू हो गया। कुसुम ने बस कंडक्टर चंद्रमोहन पर चोरी का आरोप लगाया। पुलिस मौके पर पहुंची। यात्रियों के बैगों की तलाशी ली गई, मगर चोरी हुए रुपये नहीं मिले। सुबह पांच बजे से डेढ़ बजे तक कैंटीन पर ही यात्री रहे। सीओ एत्मादपुर अतुल सोनकर और एसओ खंदौली प्रशांत त्यागी ने भी मौके पर पहुंचकर जांच की। इसके बाद कंडक्टर और चालकों को पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया। डेढ़ बजे बाद सभी यात्रियों को दूसरी बस से बैठाकर भेज दिया। कुसुम ने बस कंडक्टर के खिलाफ चोरी का नामजद मुकदमा दर्ज कराया है।

----

महिला का आरोप, ढाका से ही थी कंडक्टर की नजर

कुसुम का आरोप था कि कंडक्टर चंद्रमोहन ढाका से ही उन पर नजर रखे था। उनके पति प्रमोद दिल्ली में ठेका लेकर कोठियों में पेंट कराते हैं। इसलिए रुपयों की जरूरत पड़ती है। वे हर माह दिल्ली स्लीपर कोच से जाती थीं। बुधवार को भी वे बस से निकलीं। कंडक्टर उन पर ढाका से ही नजर रखे थे। यहां कैंटीन पर उन्हें बस से जाने का मन नहीं था। मगर, उसने जबरन फ्रैश होने भेज दिया। इसके बाद रुपये चोरी हो गए। शबनम का बेटा दिल्ली में मजदूरी करता है। वह अपनी बेटी साबिस्ता को दिल्ली में पढ़ाई को ले जा रही थी। उर्मिला भी दिल्ली में अपने बेटे के पास जा रही थी। चोर ने उनके बैग को ब्लेड से काटकर छह हजार रुपये चोरी कर लिए।

कैंटीन में लगे सीसीटीवी कैमरे भी खराब मिले

खंदौली सेमी डीलक्स बस में चोरी होने की सूचना पर सीओ एत्मादपुर अतुल कुमार सोनकर मौके पर पहुंच गए। उन्होंने कैंटीन के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरे को चेक किया तो बाहर लगे सभी कैमरे खराब निकले। केवल कैंटीन के अंदर लगे सीसीटीवी कैमरे ही काम कर रहे थे।

कैंटीन के आसपास लगा रहता है लोगों का जमावड़ा

खंदौली यमुना एक्सप्रेस वे पर बनी कैंटीन के पास सर्विस रोड पर कुछ आसपास के दबंग लोगों ने अपनी अवैध दुकान खोल रखी हैं उन्होंने अवैध तरीके से एक्सप्रेस वे पर जाने आने का रास्ता भी बना रखा है। यह दुकानदार लपकों के साथ सुबह एक्सप्रेसवे की कैंटीन के बाहर खड़े हो जाते हैं और बाहर से लाया हुआ सामान यात्रियों को बेचते हैं। कैंटीन मैनेजर प्रदीप चाहर ने बताया कि इसकी शिकायत कई बार की जा चुकी है पर चौकी पुलिस लपकों के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं करती है। लपकों का मामला जब सीओ एत्मादपुर की संज्ञान में आया तो उन्होंने एसओ खंदौली प्रशांत त्यागी को लपकों की लिस्ट बनाकर उनके खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।

------

फोटो कैप्सन

खंदौली स्थित यमुना एक्सपे्रस वे पर स्थित कैटीन पर सवारियों से पूछताछ करती पुलिस फोटो नंबर 41

यात्रियों को बस से उतार कर बस की तलाशी लेते हुए फोटो नंबर 42

पीडि़ता कुसुम का प्रोफाइल फोटो 43

शबनम का प्रोफाइल फोटो 44

उर्मिला का प्रोफाइल फोटो 45

Posted By: Inextlive