-दो लाख आवेदकों के फार्म ऑनलाइन हो चुके हैं फीड

-----

रुष्टयहृह्रङ्ख: कन्या सुमंगला येाजना के लिए अब तक चार लाख आवेदकों ने पंजीकरण कराया है। इनमें से दो लाख आवेदकों के फार्म ऑनलाइन फीड किए जा चुके हैं। योजना के आवेदन पत्र वेबसाइट (द्वद्मह्य4.ह्वश्च.द्दश्र1.द्बठ्ठ) पर ऑनलाइन भरे जा सकते हैं। ऑनलाइन फार्म न भर पाने वालों से सरकार ऑफलाइन फार्म भी स्वीकार करेगी।

योजना की पात्रता के लिए यूपी का स्थायी निवास प्रमाण पत्र होना जरूरी है। परिवार की वार्षिक आय अधिकतम तीन लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसमें परिवार की अधिकतम दो बेटियों को ही योजना का लाभ मिलेगा। यदि किसी की पहली बेटी है और बाद में जुड़वा बेटियां हो जाती हैं तो ऐसी अवस्था में तीनों बेटियों को योजना का लाभ मिलेगा।

-----

आवेदन के लिए देना होगा प्रमाण पत्र

कन्या सुमंगला योजना में आवेदन के लिए कई प्रमाण पत्र भी लगाने होंगे। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक पंकज कुमार ने इसके निर्देश सभी सीएमओ व सीएमएस को जारी कर दिए हैं। जन्म के बाद पात्र बालिकाओं के आवेदन के लिए जहां मदर एंड चाइल्ड ट्रैकिंग सिस्टम का प्रमाण पत्र संलग्न करना होगा, वहीं यात्रा के दौरान या किसी आकस्मिक परिस्थिति के कारण संस्थागत प्रसव न होने पर जच्चा के पंजीकरण व टीकाकरण का कार्ड लगाना होगा। एएनएम या आशा की देखरेख में प्रसव होने पर एएनएम या आशा से प्रमाण पत्र प्राप्त कर संबंधित मेडिकल ऑफीसर इंचार्ज से सत्यापित कराना होगा। टीकाकरण पूर्ण करने वाली पात्र बालिकाओं के आवेदन के लिए टीकाकरण कार्ड की फोटोकॉपी संलग्न करनी होगी।

-----

कब कितनी मिलेगी धनराशि

1-बालिका के जन्म के समय-2000 रुपये

2-बालिका के एक वर्ष तक पूर्ण टीकाकरण के बाद-1000 रुपये

3-कक्षा एक में दाखिले के बाद-2000 रुपये

4-कक्षा छह में प्रवेश के बाद-2000 रुपये

5-कक्षा नौ में दाखिले के बाद-3000 रुपये

6-ऐसी बालिकाएं जिन्होंने इंटर करने के बाद स्नातक या फिर दो वर्षीय या अधिक अवधि के डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लिया हो-5000 रुपये

Posted By: Inextlive