-सिक्योरिटी की गारद पेपर आने के एक दिन बाद आई, सिक्योरिटी में तैनात सिपाही कमरे में फरमा रहे आराम

-पेपर आने के एक दिन बाद आई थी सुरक्षा की याद, 18 फरवरी से शुरू होनी हैं बोर्ड परीक्षाएं

KANPUR : बोर्ड एग्जाम में अगर कोई पेपर आउट हो जाए तो आश्चर्य करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि सरकार को ही बोर्ड पेपरों की कोई फिक्र नहीं है। जहां बोर्ड पेपर रखे गए हैं वहां बड़ी ही आसानी से पेपर आउट या चोरी किया जा सकता है। गवर्नमेंट इंटर कॉलेज में रखे गए जिले के सभी परीक्षा केंद्रों के पेपर्स की सिक्योरिटी राम भरोसे है। यहां चार कमरों में रखे पेपरों की सुरक्षा मात्र दो पुलिस कर्मियों के हवाले रखी गई है। आई नेक्स्ट टीम ने शनिवार दोपहर को 12.41 बजे रखे पेपरों का जायजा लिया। जिसमें खुलकर लापरवाही का आलम देखने को मिला।

मात्र दो पुलिस कर्मी तैनात

आई नेक्स्ट टीम ने जब वहां का हाल देखा तो सुरक्षा की सच्चाई सामने आ गई। सुरक्षा में तैनात कर्मी आराम से तखत पर लेटा हुआ सो रहा था। वर्दी भी उसकी कमरे की खूंटी पर टंगी आराम फरमा रही थी। बोर्ड एग्जाम में हर साल पेपर आउट होने का खतरा बना रहता है। कुछ साल पहले शहर के एक प्रतिष्ठित स्कूल से पेपर आउट भी हुआ था। इसके लिए कई बड़े नकल माफिया भी सक्रिय रहते हैं। ऐसे में प्रशासन द्वारा मात्र दो पुलिस कर्मियों को तैनात करना भविष्य में बड़ी भूल साबित हो सकती है। चार कमरों में रखे गए बोर्ड पेपरों की सुरक्षा मात्र दो पुलिसकर्मियों के हवाले हैं। अब आप ही बताइये कि कैसे दो पुलिस कर्मी चार कमरों की सुरक्षा कर सकते हैं।

238 परीक्षा केंद्रों के पेपर्स रखे

डीआईओएस मोहम्मद इब्राहिम ने बताया कि बीती 27 से 29 जनवरी के बीच यूपी बोर्ड से 238 परीक्षा केंद्रों के पेपर्स आ गए थे। जिन्हें कि जीआईसी में रखवाया गया है। राजकीय इंटर कॉलेज के न्यू विंग के रूम नंबर 1 से 4 में बोर्ड के पेपर्स रखे गए हैं। इंटर के करीब 1270 पैकेट हैं और हाई स्कूल के 761 पैकेट हैं। जिनकी सुरक्षा के लिए कर्नलगंज पुलिस स्टेशन से एसएचओ ने दो सिपाही वीरेन्द्र कुमार व खैरुल बसर को पेपर्स की सिक्योरिटी की जिम्मेदारी दी है। हालांकि फोर्स पेपर्स आने के एक दिन बाद आई थी।

3 फरवरी से कॉपी का डिस्ट्रीब्यूशन

बोर्ड से कोडेड कापियां जीआईसी में तीन हफ्ते पहले पहुंच गई थी। अब पेपर भी आ गए हैं जिन्हें सुरक्षित रखा गया है। पेपर्स को कमरे में रखकर लॉक को सील बंद कर दिया गया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कॉपी का वितरण बुधवार से कराए जाने की संभावना है। परीक्षा केंद्रों पर बोर्ड पेपर्स एग्जाम शुरू होने के एक हफ्ते पहले टाइट सिक्योरिटी में भेजे जाएंगे। टीईटी एग्जाम के बाद कॉपी का डिस्ट्रीब्यूशन रोका गया है।

वर्जन

पेपरों की सिक्योरिटी से किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्हें जो ड्यूटी दी गई है अगर वह नहीं करेंगे तो फिर अधिकारियों को अवगत कराया जाएगा। इस मामले की जानकारी डीएम और एसएसपी को देंगे और उनसे गारद मे तैनात सिपाही को चेंज करने को कहा जाएगा।

-मोहम्मद इब्राहिम, डीआईओएस

Posted By: Inextlive