- कुपोषण से बचाने को दी जाती है विटामिन डी की दवा

- एक दिसंबर से शुरू होने वाला है बाल पोषण कार्यक्रम

- सीएमओ ऑफिस ने कर ली है पूरी तैयारी

Meerut मेरठ में लगातार कुपोषण का शिकार होने वाले बच्चों की संख्या बढ़ रही हैं। इस बढ़ती संख्या को कम करने के लिए ही मेरठ जिले में यह कार्यक्रम किया जा रहा है। एक दिसम्बर से बाल पोषण माह शुरू होने वाला है। सीएमओ ऑफिस ने भी इस माह का पूरा प्लान तैयार कर लिया है। जिसमें मेरठ जिले के पांच साल तक के बच्चों को विटामिन डी की दवा दी जाएगी।

नौ माह से ही दी जाती है दवा

जब बच्चा नौ माह का हो जाता है तो उसे पहले एक खसरे का टीका लगाया जाता है। जिसके साथ ही इस विटामिन डी की दवा को भी देना शुरू हो जाता है। इसके बाद से यह दवा हर छह माह में बच्चों को दी जाती है। सहायक असिसटेंट रिसर्च ऑफिसर डॉ। आरके शर्मा ने बताया यह दवा दिसम्बर व जून माह में ही दी जाती है। हर छह महीने के बाद बच्चों को पिलाई जाती है। बच्चे को पांच साल तक की उम्र तक यह दवा दी जाती है।

चार लाख से अधिक को दी जाएगी दवा

मेरठ डिस्ट्रीक की बात करें तो मेरठ में चार लाख क्ख् हजार बच्चों को इस बार विटामिन डी की दवा पिलाई जाएगी। जिसमें शहर, देहांत, गांव-गांव के बच्चों को शामिल किया जाएगा। जिसमें नौ माह से पांच साल तक के हर बच्चे को विटामिन डी की दवा पिलाई जाएगी।

क्या होता दवा का फायदा

विटामिन डी की कमी से अक्सर बच्चों में रतौंधी हो जाता है, आयोडिन की कमी की शिकायत और कुपोषण का शिकार होने की भी समस्या होती है। इनमें भी म्0 प्रतिशत बच्चों में कुपोषण का शिकार होने की ही समस्या पाई जाती है। जिसके कारण एक साल में ब्0 प्रतिशत डेथ रेशू भी बड़ा है। इस बढ़ते डेथ रेशू को कम करने व बच्चों के साथ होने वाली ऐसी समस्याओं को दूर रखने के लिए ही विटामिन डी की दवा बच्चों की दी जा रही है।

हर जगह लगेंगे बूथ

एसीएमओ डॉ। अजय धई ने बताया कि मेरठ जिले के हर ब्लॉक स्तर पर, गल्ली मोहल्ले, गांव-गांव में दवा को पिलाने के लिए बूथ लगाए जाएंगे। पूरे दिसम्बर के माह चलने वाले इस प्रोग्राम का पहला सेशन तीन दिसम्बर को सुबह नौ बजे से शुरू होगा। सेशन सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे तक चलेगा। दिसम्बर में इसके लिए बुधवार और शनिवार को जगह-जगह कैंप लगाए जाएंगे। जिसमें आंगनबाड़ी केंद्र वालों की भी पूरी जिम्मेदारी होगी कि वह बच्चों को या तो अपने केंद्र पर दवा पिलवाए या फिर कैंप में लेकर पहुंचे।

Posted By: Inextlive