नही हो सका जागृति विहार भूखंड का आवंटन

गाजियाबाद और सहारनपुर के प्लॉटों की हुई नीलामी

Meerut। एक बार फिर जागृति विहार एक्सटेंशन में अपने घर का सपना देख रहे आवेदकों को अभी और इंतजार करना पड़ सकता है। सोमवार को संभावित आवास विकास परिषद द्वारा एक्सटेंशन के भूखंडों की नीलामी नहीं हो सकी। इसके लिए आए आवेदकों को निराश होकर वापस जाना पड़ा। आयोजित नीलामी प्रक्रिया में मेरठ समेत गाजियाबाद, सहारनपुर, खतौली और बड़ौत के भूखंडों की नीलामी की गई।

1.20 करोड़ की बोली

एक्सटेंशन के भूखंडों की नीलामी की सूचना मिलने के बाद सोमवार सुबह से ही आवेदकों की भीड़ जागृति विहार सामुदायिक केंद्र में आयेाजित नीलामी में पहुंचना शुरु हो गई। आवेदकों ने जब जानकारी ली तो उनको एक्सटेंशन के आवंटन के लिए मना कर दिया गया। इसके बाद केवल नीलामी प्रक्रिया के लिए चयनित भूखंडों के लिए बोली लगाई गई। इसमें मेरठ डिवीजन के 4 भूखंडों की नीलामी की गई। इसमें 1 कामर्शियल और 3 आवासीय भूखंड शामिल रहे। इनकी बोली लगने के बाद 1.20 करोड़ में नीलामी की गई। इन भूखंडों के आवंटन में विभाग को कुल 3.70 लाख रुपए का मुनाफा हुआ। हालांकि आवास विकास को जैसी उम्मीद की जा रही उससे कम मुनाफे के साथ नीलामी हुई। इसके अलावा गाजियाबाद के 9 भूखंडों की नीलामी की गई।

इजाफे का विरोध

इस दौरान नीलामी में शामिल हुए आवेदकों के बीच बढ़ा हुआ सर्किल रेट चर्चा का कारण रहा। 1 सितंबर से आवास विकास ने अपनी सभी संपत्तियों के दाम में इजाफा किया है। ऐसे में सेामवार को नीलामी में पहुंचे आवेदकों ने इस बढे़ हुए दाम को लेकर अधिकारियों से विरोध जताया। आवेदकों का कहना था कि जब रजिस्ट्रेशन किया गया था। जब संपत्ति का दाम कम था हमें उसे दाम में भूखंड आवंटित होना चाहिए। हालांकि आला अधिकारियों ने इस सवाल को आवंटन प्रक्रिया तक के लिए टाल दिया।

24 व 25 को आवंटन संभव

वहीं जागृति विहार एक्सटेंशन के लिए 24 व 25 सितंबर को आवंटन की डेट निर्धारित की जा सकती है। हालांकि अभी इस आवंटन डेट के लिए मुख्यालय प्रस्ताव भेजा गया है मुख्यालय की स्वीकृति के बाद विभाग द्वारा विज्ञापन निकाल कर भूखंडों के आवंटन का दिन निर्धारित किया जाएगा।

Posted By: Inextlive