मिराज एयरलाइंस सिटी में जल्द शुरू करेगा फोर सीटर हेलीकॉप्टर की सुविधा

इलाहाबाद समेत लखनऊ, वाराणसी, कानपुर की उड़ानें सस्ती दरों में होंगी उपलब्ध

ajeet.singh@inex.co.on

ALLAHABAD: आज की लग्जरी लाइफ में हर किसी का सपना होता है हवाई सफर का। अगर आप भी आसमान से बातें करने का ख्वाब देख रहे हैं तो बहुत जल्द आपका यह सपना पूरा हो सकता है। स्मार्ट सिटी में लोगों के लिए सस्ती दरों पर हवाई सेवा शुरू होने जा रही है। सिटी के बड़े कारोबारी व डेवलपर आदर्श शर्मा ने मिराज एयरलाइंस के नाम से सर्विस शुरू करने जा रहे हैं। रॉबिंस नाम का फोर सीटर हेलीकॉप्टर के जरिए यह सेवा लोगों को प्रदान की जाएगी। इसकी लैडिंग के लिए एयरफोर्स के अधिकारियों से बातचीत चल रही है। हरी झंडी मिलते ही यह सेवा पब्लिक के लिए शुरू हो जाएगी।

टूरिज्म को मिलेगा बढ़ावा

कंपनी की तरफ से बताया गया कि सेवा को शुरू करने का मकसद लोगों को सस्ती दर पर बेहतर सुविधा देना है। इस सेवा के शुरू होने से खासतौर पर पर्यटन को बढावा मिलेगा। दूर-दराज से आने वाले विदेशी सैलानियों के अलावा आम लोग भी कम समय में धार्मिक स्थलों का भ्रमण करना चाहती है। फिलहाल इलाहाबाद से चित्रकूट धाम जाने के लिए बस से ढाई से तीन घंटे लगते हैं। वहीं डायरेक्ट ट्रेन की सुविधा नहीं है। ऐसे में बाहर से आने वाले सैलानियों के लिए यह सुविधा काफी लाभदायक होगी। हेलीकॉप्टर से टूरिस्ट महज पच्चीस मिनट में चित्रकूट पहुंच जाएगा।

मिलेंगी यह सुविधाएं

- 300 रुपए प्रति किमी की दर से एयर एंबुलेंस की सुविधा।

- एयर टैक्सी के लिए चुकाने होंगे 30 से 40 रुपए प्रति किमी।

- शादी के लिए बुकिंग कराने पर एक लाख 99 हजार रुपए देने होंगे।

-जॉली राइड ओवर सिटी सर्विस की कीमत 2499 रुपए रखी गई है।

एक बार में तीन लोग

वायु सेना से रिटायर्ड अफसर और कंपनी के टेक्निकल अधिकारी जय शंकर वर्मा ने बताया कि फोर सीटर हेलीकॉप्टर में पायलट के अलावा तीन अन्य सीटें पैसेंजर्स के लिए होंगी। इसकी पेट्रोल की क्षमता 180 लीटर की है।

आसपास के शहरों का करें सफर

कम्पनी ने शुरुआत में आसपास के शहरों को भी चुना है। इसमें इलाहाबाद, वाराणसी, लखनऊ व कानपुर शामिल हैं।

अभी नाइट स्टे नहीं

टेक्निकल अधिकारी ने बताया कि इन दिनों बमरौली एयरपोर्ट पर एक्साइज चलने के कारण नाइट स्टे के लिए अभी फिलहाल स्वीकृति नहीं मिली है। स्वीकृति मिलने पर यह सुविधा चौबीस घंटे के लिए शुरू हो जाएगी।

वर्जन

फोर सीटर हेलीकॉप्टर के जरिए लोगों को हवाई सफर की यह सुविधा दी जाएगी। लैडिंग के लिए एयरफोर्स के अधिकारियों से बातचीत चल रही है। हरी झंडी मिलते ही पब्लिक के लिए शुरू हो जाएगी। इससे टूरिज्म को तो बढ़ावा मिलेगा ही, शहर के लोग भी हवाई सफर का मजा ले सकेंगे।

-आदर्श शर्मा, मिराज एयरलाइंस

Posted By: Inextlive