- चोरी की रिवाल्वर, दो बाइक बरामद

- कैंट एरिया के नंदानगर में हुई थी वारदात

GORAKHPUR: कैंट एरिया के नंदानगर स्थित प्रोविजन स्टोर्स में चोरी का खुलासा पुलिस ने किया। सोमवार को तीन किशोरों सहित चार आरोपियों को पुलिस ने अरेस्ट किया। उनके पास से दुकानदार की रिवाल्वर और चोरी की दो बाइक बरामद हुई। चोरों का सरगना मुंबई भाग गया है। चोरों के पकड़कर पुलिस भले अपनी पीठ थपथपाए। लेकिन चोरों को पकड़ने के लिए दुकानदार ने सौ रुपए रोज खर्च करके जासूसी कराई। तब कहीं जाकर चोरों का पता लग सका।

ताला तोड़ उड़ाए थे सामान

शाहपुर के सैनिक कुंज निवासी चरनजीत सिंह ने नंदानगर रोड पर न्यू आरके प्रॉविजन स्टोर्स नाम से किराना की दुकान खोली है। 15 फरवरी की रात करीब साढ़े नौ बजे दुकान बंद करके चरनजीत घर चला गया। रात में दुकान के पीछे का ताला तोड़कर चोर दुकान में घुस गए। कैश काउंटर में रखा 55 हजार नकद, रिवॉल्वर, सीसीटीवी कैमरा, डीवीआर सहित कई सामान चुरा ले गए। दुकानदार की सूचना पर केस दर्ज करके कैंट पुलिस छानबीन में जुट गई।

मुंबई भाग गया सरगना

सोमवार की सुबह नंदा नगर रेलवे गेट मोड़ पर पुलिस चेकिंग कर रही थी। दो बाइक सवार चार लोगों को पुलिस ने हाथ देकर रोका, लेकिन बाइक सवारों ने भागने की कोशिश की तो उनको घेरकर पुलिस ने तलाशी ली। उनके पास से रिवॉल्वर मिलने पर पुलिस का शक गहरा गया। पूछताछ में चारों की पहचान शाहपुर के नंदानगर, दरगहिया निवासी अनिकेत शर्मा, चिंटू उर्फ महेश, पिपराइच एरिया के चिलबिलवा, धूस टोला निवासी सोनू कुमार पासवान, गुलरिहा एरिया के सरैया हटवा टोला निवासी राहुल पासवान के रूप में हुई। चारों ने पुलिस को बताया कि माझिल भैया के कहने पर उनके साथ दुकान में चोरी करने गए थे। चोरी के बाद माझिल मुंबई कमाने चला गया। ताले तोड़ने में माहिर माझिल पलक झपकते ही वारदात कर देता है।

चोरों के पीछे लगाए जासूस

पुलिस की कार्रवाई से निराश चरनजीत ने अपने तरीके से चोरों का पता लगाया। मोहल्ले के कुछ युवकों को सौ रुपए रोज का खर्चा देकर उसने जासूसी कराई। तब कहीं जाकर पुलिस को कामयाबी मिली। चरनजीत को पता लगा कि कुछ जुआरियों का रहन-सहन बदलने लगा है। अचानक उनके पास गाडि़यां आ गई। शक होने पर चरनजीत ने छोटे बच्चों को संदिग्धों के बीच लगा दिया। रोजाना काम करके छोटे बच्चे उसे सूचना देते रहे। 15 दिन पहले चरनजीत ने दरोगा को जानकारी दी। कार्रवाई के बजाय दरोगा उसको टरकाने लगे। परेशान हाल चरनजीत ने सीओ कैंट अभय श्रीवास्तव को पूरा मामला बताया। सीओ की डांट सुनकर पुलिस हरकत में आई। तब कहीं जाकर चोरी का राज खुला। चोरी के तीन आरोपी नाबालिग हैं।

नंदानगर कि किराना स्टोर्स में चोरी करने वालों को पुलिस ने पकड़ा है। उनके पास से रिवॉल्वर बरामद हुई। चोरों का सरगना भागकर मुंबई चला गया है। पुलिस को उसको अरेस्ट करेगी।

अनंत देव, एसएसपी

Posted By: Inextlive