- तेजी से चल रहा फोरलेन निर्माण का काम GORAKHPUR: गोरखनाथ एरिया में निमार्णाधीन फोरलेन के काम ने तेजी पकड़ ली है. गोरखनाथ मंदिर की बाउंड्री और दुकानों को तोड़कर कार्यदायी संस्था पीडब्ल्यूडी ने निर्माण कार्य तेज कर दिया है. लॉकडाउन के बाद मंदिर आने वालों को यहां का नजारा बदला हुआ दिखेगा. गोरखनाथ

- तेजी से चल रहा फोरलेन निर्माण का काम

GORAKHPUR: गोरखनाथ एरिया में निमार्णाधीन फोरलेन के काम ने तेजी पकड़ ली है। गोरखनाथ मंदिर की बाउंड्री और दुकानों को तोड़कर कार्यदायी संस्था पीडब्ल्यूडी ने निर्माण कार्य तेज कर दिया है। लॉकडाउन के बाद मंदिर आने वालों को यहां का नजारा बदला हुआ दिखेगा। गोरखनाथ से जंगल कौडि़या फोरलेन को लेकर गोरखनाथ ओवरब्रिज के आगे तक आने वाली दुकानों को ध्वस्त कर दिया गया है। जबकि इस रास्ते में पड़ने वाली लगभग 200 दुकानों को तोड़ा जा चुका है। वहीं दुकानें ध्वस्त होने से सड़क का दायरा काफी बढ़ गया है। फोरलेन के बगल में नाले का भी निर्माण कराया जा रहा है।

डिवाइडर पर लगेंगे पोल

चीफ इंजीनियर देवेंद्र सिंह ने अफसरों और कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं कि गोरखनाथ ओवरब्रिज से नीचे गोरखनाथ अस्पताल तक पांच सौ मीटर तक बिजली लाइन शिफ्टिंग का कार्य तीन जून तक हर हाल में पूरा कराया जाए। इस कार्य के लिए अधिक से अधिक लोगों को लगाया जाएगा। लाइन शिफ्ट कर नए पोल डिवाइडर पर लगाए जाएंगे। साथ ही एलटी और एचटी लाइन भी शिफ्ट कराए जाने का निर्देश है ताकि सड़क चौड़ीकरण में कोई अड़चन न आए।

बॉक्स

शुरू हुई नाले की खुदाई

मोतीपुर जंगल कौडि़या फोरलेन क्षेत्र की तोड़ी गई दुकानों के मलबे को हटाने का काम जारी रहा। बहुत कम ऐसी दुकानें व मकान रह गए हैं जिनका टूटना अभी बाकी है। एनएच के अभियंता और ठेकेदार काम में तेजी लाने के लिए जी जान से लगे हैं। तोड़ी गई दुकानों की जगह खली पड़ी जमीनों पर नाले की खुदाई का कार्य शुरू हो गया है। कई स्थानों पर जेसीबी लगाकर नाले की खुदाई की जा रही है। एनएच-सी के सहायक अभियंता की देखरेख में गोरखनाथ एरिया में कार्य चल रहा है।

ये होगा कार्य

- फोरलेन के दोनों छोर पर दो-दो मीटर चौड़े नाले का निर्माण कराया जाएगा।

- नाला पूरी तरह से पैक होगा।

- दोनों तरफ सड़केौं सात-सात मीटर चौड़ी होंगी।

- नाला पूरी तरह से ढका होने के कारण उस रास्ते पैदल लोग आ-जा सकेंगे।

- दोनों तरफ 11-11 मीटर सड़क के लिए जमीन ली गई है।

- डिवाइडर पर बिजली के पोल लगाए जाएंगे।

- बिजली का केबल बिछाने के लिए नाले में डक बनाया जाएगा।

वर्जन

मलबा हटाने का काम तेजी से किया जा रहा है। दुकानों और मकानों के चलते काम में तेजी नहीं आ पाई थी। अब कोशिश हो रही है कि जल्द से जल्द काम कराया लिया जाए ताकि बरसात में मुश्किल न हो।

- एमके अग्रवाल, एक्सईएन, परियोजना अधिकारी

Posted By: Inextlive