- सोशल मीडिया पर दोस्ती कर विदेश में बिजनेस का झांसा देकर ठगी

- करीब एक दर्जन लोगों से ठगी गई 52 लाख रुपए की रकम

- ठग का कमिशन एजेंट अरेस्ट, मास्टरमाइंड की तलाश में पुलिस

- 4 प्रदेशों के लिए रवाना की गईं अलग-अलग टीमें

देहरादून, 52 लाख की धोखाधड़ी के मामले में स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने एक नाइजीरियन ठग का गुर्गा गिरफ्तार किया है. आरोपी डॉलर और विदेश में कारोबार का झांसा देकर लोगों की मोटी रकम ठगने वाले एक नाइजीरियन ठग के लिए काम करता था, जिसके बदले में उसे कमिशन मिलता था. आरोपी को कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया गया है, जबकि नाइजीरियन ठग की तलाश के लिए पुलिस चार प्रदेशों में दबिश दे रही है.

52 लाख की धोखाधड़ी

एसटीएफ डीआईजी रिद्धिम अग्रवाल ने बताया कि आरोपी अब तक करीब एक दर्जन लोगों को झांसा देकर 52 लाख की ठगी कर चुका है. आरोपी ने बताया कि वह एक नाइजीरियन व्यक्ति के लिए काम करता है, इसके बदले में वह उसे एक फिक्स परसेंटेज कमिशन दे रहा था. लोगों को विदेश में कारोबार और डॉलर में इनकम का झांसा देता था, इसके लिए लोगों से रकम जुटाई जाती थी. इस रकम को जमा करने के लिए वह विभिन्न बैंकों में उसके लिए अकाउंट खुलवाता था और इसकी पासबुक और एटीएम कार्ड उसे पहुंचाता था. एसटीएफ ने बताया कि करीब एक दर्जन लोग उसके झांसे में आए और 52 लाख रुपए की रकम उसे दे दी. मुख्य आरोपी की लोकेशन ट्रेस की जा रही है, जल्द ही उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

बैंक अकाउंट से मिला इनपुट

एसटीएफ ने बताया कि बीते माह सोशल मीडिया पर दोस्ती कर विदेश में बिजनेस का झांसा देकर ठगी के कई केस साइबर थाने में दर्ज हुए थे. एसआई पंकज पोखरियाल को इन मामलों की जांच सौंपी गई थी. जिन बैंक अकाउंट्स में ठगी की रकम जमा की गई, पुलिस ने उनकी पड़ताल की तो फखरुद्दीन उर्फ बग्धा पुत्र स्व. सुलेमान निवासी गोरखपुर, यूपी का नाम सामने आया. उसका अकाउंट खंगाला गया तो कुछ नाइजीरियंस के अकाउंट से तार जुड़े मिले. फखरुद्दीन का मोबाइल सर्विलांस पर लगाया गया तो उसकी लोकेशन गोरखपुर के शाहपुर में ट्रेस हुई. 19 मार्च को एसटीएफ ने उसे गोरखपुर से अरेस्ट किया, आरोपी को वहां से दून लाया गया है.

-----------

फेसबुक पर दोस्ती करने और बिजनेस का झांसा देकर मोटा मुनाफा दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले एक आरोपी को गिरफ्तार किया है. आरोपी के तार नाइजीरियन ठगों से जुड़े हुए हैं. पुलिस मु्ख्य आरोपी की तलाश में दबिश दे रही है.

रिद्धिम अग्रवाल, डीआईजी, एसटीएफ

पहले भी ठग चुके नाइजीरियन

25 फरवरी 2018

- दून एसटीएफ पुलिस ने 3 लोगों से पौने दो करोड़ की ठगी करने वाले दो नाइजीरियन को गिरफ्तार किया था. तीनों अरुणाचल प्रदेश से गिरफ्तार किए गए थे.

17 दिसंबर 2017

- दून एसटीएफ ने 58 लाख्र की ठगी के मामले में एक नाइजीरियन को अरेस्ट किया था. नाइजीरियन को गुरुग्राम से गिरफ्तार किया गया था.

नॉर्थ ईस्ट और दिल्ली में ठग का डेरा

52 लाख रुपए की ठगी के इस मामले में जिस नाइजीरियन ठग को मास्टरमाइंड बताया जा रहा है, वह नॉर्थ ईस्ट, दिल्ली और यूपी में जगह बदल-बदल कर रह रहा है. मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, दिल्ली, एनसीआर, यूपी के कई जिलों में उसकी लोकेशन का पुलिस को पता चला है. पुलिस की टीमें इन प्रदेशों के लिए रवाना की गई हैं, जो उसकी तलाश में जगह-जगह दबिश दे रही हैं. एसटीएफ ने दावा किया कि जल्द ही उसे भी गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

Posted By: Ravi Pal