- कैनेडियन युवक ने 1 लाख पाउंड दिलाने का दिया था झांसा

- महिला ने पड़ोसियों से सिक्योरिटी मनी जमा करने के लिए लिया था कर्जा

DEHRADUN

सिटी में साईबर ठगी के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। इस बार रायपुर इलाके में एक फौजी की पत्नी से फेसबुक पर कैनेडियन ठग ने क् लाख पाउंड दिलाने के नाम पर अलग-अलग किश्तों में कुल क्0 लाख रुपए की ठगी की है। हैरानी की बात तो यह है कि महिला ने फेसबुकिया दोस्त के झांसे में आकर लाखों रुपए आस पड़ोस से कर्जा भी लिया था। मामले में पीडि़ता की तरफ से आईजी ऑफिस में सूचना दी गई है, आईजी गढ़वाल ने मामले में मुकदमा दर्ज करने के आदेश दे दिए हैं।

फेसबुक पर हुई थी दोस्ती

जानकारी के अनुसार रायपुर निवासी एक महिला के पति आर्मी में हैं। यहां महिला अपने बच्चों के साथ पिछले लंबे समय से रह रही है। बीते म् महीने पहले विलियम्स नाम के किसी कैनेडियन व्यक्ति से महिला की दोस्ती हो गई। महिला से लगातार बातचीत के बाद उसने महिला को ई-मेल पर एक मैसेज भेजा। ईमेल में विलियम्स ने महिला को एक लाख डॉलर देने का झांसा दिया। इसपर महिला से कैनेडियन युवक ने कहा कि एक लाख डॉलर के ऐवज में उन्हें क्0 लाख रुपए की सिक्योरिटी मनी जमा करवानी होगी।

पड़ोसियों से लिया था कर्जा

कैनेडियन युवक के झांसे में आकर महिला ने अपने जेवरात तक गिरवी रखते हुए लाखों का कर्जा भी ले लिया और अलग-अलग किश्तों में कुल क्0 लाख रुपए कैनेडियन युवक के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिए। पैसे ट्रांसफर करने के कई दिनों बाद कैनेडियन युवक का जब कोई अता-पता नहीं चल सका तो महिला ने इस मामले की जानकारी अपने पति को दी। इसके कुछ दिनों बाद से कैनेडियन युवक की फेसबुक आईडी भी ब्लॉक हो गई। जिसके बाद महिला ने मामले की जानकारी पुलिस को दी।

लगातार बढ़ रहे साईबर ठगी के मामले

पिछले कुछ समय से लगातार साईबर ठगी के मामलों में जमकर इजाफा हुआ है। पिछले एक साल में प्रदेश के साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन में कुल ब्97 शिकायतें दर्ज हो चुकी हैं। इसमें फेसबुक, व्हाट्सएप, ईमेल, एटीएम, लॉटरी के नाम पर लोगों से ठगी की गई है। साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन के आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो कुल म् आरोपियों की अब तक गिरफ्तारी की गई है। जिसमें ख्म् लाख रुपए से ज्यादा रकम की पुलिस ने बरामदगी की है। साईबर क्राईम से पीडि़त दर्जनों लोगों के अब तक कुल क्7 लाख से ज्यादा रकम वापस की जा चुकी है।

--------------------

इन बातों का रखें ध्यान

- किसी अज्ञात से बिना जाने दोस्ती न करें

- किसी को अपना एटीएम नंबर न बताए

- अपनी व्यक्तिगत जानकारी किसी से भी साझा न करें

- बैंक से आने वाले मोबाइल फोन को क्रॉस चेक कर दें

- विदेशी नाम से बनी फेसबुक आईडी से दूरी बनाए रखें

Posted By: Inextlive