-मकाऊ में नौकरी को लिए थे 19 लाख रुपये, इंटरव्यू को बुलाया था हरीपर्वत क्षेत्र के होटल में

-रकम लेकर भागते आरोपित को दबोचा, 11.50 लाख रुपये बरामद

आगरा: फेसबुक पर दोस्ती के बाद नेपाल के 13 युवक कबूतरबाजी का शिकार हो गए। एटा के रहने वाले युवक ने उन्हें विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर 19 लाख रुपये ले लिए। बुधवार को हरीपर्वत के एक होटल में साक्षात्कार के लिए बुलाने के बाद रकम लेकर शातिर ने भागने का प्रयास किया। युवकों ने पीछा करके टेढ़ी बगिया पर दबोचने के बाद पुलिस को सौंप दिया।

नेपाल के जिले रूपनदेही के मुख्यालय भैरहवा निवासी मनोज धोर्ती गौत्री का चार महीने पहले फेसबुक पर रवि कुमार से संपर्क हुआ। सुधीर ने इसी नाम से फेसबुक पर अपना प्रोफाइल बना रखा है। वह मूलरूप से एटा के थाना सकरौली में गांव इसरौली का रहने वाला है। रवि कुमार उर्फ सुधीर कुमार ने बताया कि वह संजय प्लेस आगरा में प्लेसमेंट एजेंसी चलाता है। अब तक कई युवकों को विदेश में नौकरी दिला चुका है।

मनोज के अनुसार सुधीर से दो महीने के दौरान अच्छे संबंध हो गए। सुधीर ने उसे अपना वाट्सएप नंबर दे दिया। दोनों लगातार संपर्क में रहने लगे। इसी दौरान सुधीर ने उसे बताया कि मकाऊ में सिक्योरिटी गार्ड की एक दर्जन से अधिक नौकरियां हैं। मनोज और उसके परिचित चाहें तो वह उन्हें भिजवा सकता है। वीजा और प्लेसमेंट आदि में प्रत्येक व्यक्ति का डेढ़ लाख रुपये खर्च आएगा।

मनोज ने अपने दोस्तों और परिचितों को इसके बारे में बताया तो वह भी तैयार हो गए। सुधीर कुमार को वीजा आदि के लिए तीन किस्त में 19 लाख रुपये दे चुके थे। बुधवार को सुधीर कुमार ने मनोज समेत 13 लोगों को हरीपर्वत क्षेत्र के एक होटल में साक्षात्कार और वीजा आदि से संबंधित प्रक्रिया पूरी करने के लिए बुलाया था। युवकों से रकम लेने के बाद देर रात वह होटल से भाग निकला। युवकों ने उसे चुपचाप वहां से निकलते देखा तो शक हो गया।

उन्होंने सुधीर कुमार का पीछा करके टेड़ी बगिया पर दबोच लिया। सुधीर के भाई ¨रकू ने पुलिस को अपहरण की सूचना दे दी। मौके पर पहुंची पुलिस सुधीर को पकड़कर थाने ले आई। इंस्पेक्टर एत्माद्दौला उदयवीर सिंह मलिक ने बताया कि कबूतरबाजी में शामिल आरोपित के पिता धर्मपाल को भी गिरफ्तार किया है। दोनों से 11.50 लाख रुपये बरामद किए हैं। मुकदमा दर्ज कर आरोपितों को जेल भेजा गया है।

ये हुए कबूतरबाजी के शिकार

राजेश चौधरी, अमन बीके, विवेक चौधरी, अर्जुन गुरंग, शिवा रसायली, निहाल कुमार सुनार, नीरज चौधरी, आशीष गुप्ता, मदन मोहन चौधरी, सुंदर अधिकारी, रण बहादुर कुंवर एवं केशव प्रसाद सपकोटा। सभी नेपाल के भैरहवा के रहने वाले हैं।

Posted By: Inextlive