जॉब के नाम पर शातिर युवक ने लगाया दो छात्रों को लाखों रूपये का चूना

मुंबई में कोर्स करने के बाद दुबई पहुंचे छात्र वीजा खत्म होने पर घर लौटे

आगरा। मर्चेट नेवी में जॉब दिलाने के नाम पर एक शातिर युवक ने छात्रों से लाखों रूपये का फ्रॉड किया है। छात्रों को पहले मुंबई से कोर्स कराया। फिर उन्हें दुबई ट्रेनिंग के लिए भेजा। लेकिन तीन महीने दुबई में भटकने के बाद छात्र घर लौट आए। अब शातिर छात्रों के रूपये भी लौटाने से इनकार कर रहा है। हालांकि गुरूवार को पीडि़त छात्रों ने शातिर को दबोच लिया। उसे पुलिस के सुपुर्द कर दिया। फिलहाल तीन छात्रों के साथ फ्रॉड केस सामने आए हैं। यदि पुलिस ने सख्ती से पूछताछ की तो बड़ा खुलासा भी सामने आ सकता है।

दो साल पहले मिला था

थाना एत्मादउद्दौला ट्रांस यमुना फेस-2 निवासी छात्र की मुलाकात मूल रूप से झांसी निवासी एक शातिर युवक से हुई। शातिर युवक ने छात्र से मर्चेट नेवी में जॉब दिलाने की बात कही। छात्र उसकी बातों से विश्वास में फंस गया। उसने छात्र से सवा लाख रुपये जॉब लगवाने के लिए ले लिए। छात्र ने अपने दो दोस्तों को भी बताया। वह भी जॉब के लिए तैयार हो गए। शातिर ने छात्र के दोस्तों से भी एक लाख 75 हजार और दो लाख 55 हजार रुपये ले लिए। तीनों छात्रों को मुंबई कोर्स करने के लिए भेजा। पांच महीने पहले शातिर ने तीनों छात्रों को दुबई का टिकट कराया। उन्हें दुबई ट्रेनिंग के लिए भेजा। छात्र वहां पर अपने खर्चे पर रहे। वहां उन्हें एक युवक मिला। युवक ने छात्रों से उनके दस्तावेज आदि कॉपी कराने के लिए ले लिए। इसके बाद वह गायब हो गया।

रुपये देने के नाम पर टरकाया

छात्र लौट कर घर आ गए। उन्होने शातिर युवक से सम्पर्क किया तो वह टालमटोल करने लगा। इसी के बाद छात्रों को ठगी का अहसास हुआ। छात्रों ने शातिर के घर पर आकर सम्पर्क किया तो वह नहीं मिला। वह कोई न कोई बहाना कर दूरी बनाए रखता। छात्रों को पता था कि वह अपने घर पर आता-जाता रहता है। इस पर वह उसके घर पर नजर रखने लगे। गुरुवार सुबह पांच बजे जैसे ही शातिर अपने घर पर आया छात्र व उसके साथियों ने उसे घेर लिया और अपने रुपये वापस मांगे। इस पर वह फिर से बहाना करने लगा। लेकिन इस बार छात्र अड़ गए। शातिर ने पुलिस को फोन कर दिया। मौके पर पुलिस पहुंच गई। पुलिस को जब मामला पता पड़ा तो पुलिस शातिर को ही अपने साथ ले गई।

किया जा रहा पिता का इंतजार

पीडि़त छात्र का कहना था कि शातिर युवक के पिता को सूचना की गई है। उनके आने पर ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। यदि उसने रुपया लौटा दिया तो ठीक नहीं तो वह कानूनी कार्रवाई करेंगे। छात्रों का कहना था कि इस शातिर के द्वारा और भी छात्र दुबई आदि स्थानों पर फंसे हो सकते हैं। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

पिता है पीएसी में तैनात

सूत्रों का कहना है कि शातिर युवक का पिता पीएसी में तैनात है। इसी वजह से छात्र शातिर युवक और उसके साथियों से ज्यादा कुछ कह नहीं पाते थे। उनके खिलाफ कार्रवाई करने से भी बचते रहे। फिलहाल छात्र अपने रूपये वापिस मांग रहे हैं।

Posted By: Inextlive