- 10 करोड़ से अधिक रकम लेकर संचालक फरार

- कार्रवाई के लिए भटक रहीं एजेंसी की महिला एजेंट्स

GORAKHPUR: सिनेमा रोड के प्रताप मार्केट में माइक्रो फाइनेंस कंपनी खोलकर संचालक ने करोड़ों रुपए का चूना लगा दिया। बीमा अधिकारी के साथ मिलकर संचालक ने एजेंट्स से रुपए जमा कराए। भरोसे में लेकर लोगों के करोड़ों रुपए लेकर फरार हो गया। कंपनी के संचालक और उसके सहयोगी बीमा अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर पीडि़त चक्कर काट रही हैं। मंगलवार को सिटी मजिस्ट्रेट से मिलकर महिला एजेंट्स ने कार्रवाई की गुहार लगाई। इसके पहले एसएसपी को पत्र देकर एजेंट्स ने कार्रवाई की मांग की थी।

ऑफिस में करते मीटिंग

महिलाओं ने सिटी मजिस्ट्रेट को बताया कि एक फाइनेंस कंपनी चार साल पहले गोरखपुर में आई। गगहा एरिया के एक व्यक्ति ने उसका संचालन शुरू किया। उसने बड़ी सख्या में लोगों को एजेंट बनाया। 10 प्रतिशत से अधिक कमीशन के लालच में आकर तमाम महिलाएं उस कंपनी से जुड़ गई। अपने परिचितों, रिश्तेदारों का फिक्स डिपाजिट और आरडी खाता खुलवाया। चार साल में करीब साढ़े पांच सौ लोगों का तकरीबन 10 करोड़ जमा करा दिया।

पहले किया भुगतान, फिर फरार

लोगों का भरोसा बढ़ाने के लिए संचालक तारामंडल स्थित बीमा कंपनी के ऑफिस में मीटिंग बुलाने लगा। एजेंट्स को लगा कि बीमा कंपनी से जुड़कर उनके साथ-साथ ग्राहकों को फायदा दिया जा रहा है। शुरूआती दौर में कंपनी ने ग्राहकों का भुगतान ठीक ढंग से किया। बाद में ग्राहकों का भुगतान अटकाने लगी। इससे परेशान होकर लोगों ने एजेंट्स की तलाश शुरू कर दी। कंपनी के ऑफिस से पैसा न मिलने पर एजेंट्स परेशान हो उठीं। कंपनी में काम कर रहे अधिकारियों, कर्मचारियों ने एजेंट्स को पहचानने से इंकार कर दिया। भुगतान न होने पर 11 अप्रैल को पीडि़त एजेंट्स ने एसएसपी से मिलकर कार्रवाई की मांग की। एसएसपी ने क्राइम ब्रांच को मामले की जांच सौंपी। एक हफ्ते तक कोई कार्रवाई न होने पर पीडि़तों ने सिटी मजिस्ट्रेट से मिलकर कार्रवाई करने को कहा।

पीडि़त की बात सुनकर उचित कार्रवाई करने का आश्वासन दिया गया है। एजेंसी संचालक ने उनको झांसा देकर लाखों रुपए की ठगी कर ली। इसकी जांच पुलिस कर रही है। जरूरत पड़ने पर मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

लवकुश, सिटी मजिस्ट्रेट

Posted By: Inextlive