RANCHI: सिटी में ऑनलाइन शापिंग में हो रही गड़बडि़यां रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। हर दिन किसी न किसी की कंप्लेन सामने आ रही है कि उनके द्वारा आर्डर कुछ दिया गया जबकि सामान कुछ और ही डिलीवर कर दी गयी। इसके साथ-साथ कई मामलों में डिफेक्टिव प्रोडक्ट या आधी-अधूरी डिलीवरी की भी शिकायतें सामने आ रही हैं। गंभीर मामला यह है कि स्नैपडील, अमेजन, मिंत्रा जैसी नामी कंपनियों की डिलीवरी में भी लगातार गड़बडि़यां की जा रही हैं। अब यह गड़बड़ी कंपनी के स्तर से है, सेलर्स की तरफ से है या डिलीवरी से जुड़ी कुरियर कंपनियों की तरफ से है, यह छानबीन का विषय है। आम लोगों का मानना है कि इस तरह से ग्राहक के साथ गड़बड़ी कर उनके रुपए और समय दोनों का नुकसान किया जाता है। कई बार लोगों को सही प्रोडक्ट की डिलीवरी के लिए महीनों इंतजार भी करना पड़ रहा है।

आर्डर नाइकी का, मिला रीबॉक का शू

राजधानी के मोरहाबादी निवासी कस्टमर अनिमेष ने स्नैपडील को नाइकी के ग्रे एयरमैक्स 2017.5 केपीयू मॉडल के जूतों का आर्डर दिया। इसके तुरंत बाद उसके मोबाइल में मैसेजिंग बाक्स में कंपनी के तरफ से कनफर्मेशन आ गया। साथ ही प्रोडक्ट डिलीवरी तक लगातार सारी जानकारियां मुहैया करायी जाती रहीं। लेकिन प्रोडक्ट खोल कर देखने पर पाया गया कि डिलीवरी रीबॉक के जूतों की कर दी गयी है, जबकि आर्डर तो नाइकी के जूतों का था।

रिटर्न प्रॉसेस में 15 दिन बर्बाद

इसके बाद कंपनी ने रिटर्न प्रॉसेस शुरू किया। रिफंड और एक्सचेंज के ऑप्शन दिए गए लेकिन सारे प्रॉसेस में करीब 15 दिनों का समय और लगने की आशंका है। ऐसे में ग्राहकों का रुपया फंसा रहता है। साथ ही जरूरत के समय प्रोडक्ट उपलब्ध भी नहीं हो पाता।

सेवेन के ट्रैकशूट में मिला पायजामा

लालपुर के रहने वाले उज्ज्वल चौैधरी ने सेवेन कंपनी के ट्रैकशूट का आर्डर मिंत्रा को दिया। करीब 12 दिनों बाद उसे डिलीवरी मिली, लेकिन पैकेट खोलने पर उसमें केवल पायजामा मिला। इस तरह के कई मामले हैं जिनमें लागातार डिलीवरी से लेकर रिटर्न तक कस्टमर फाइनांशियली और मेंटली काफी परेशान होता रहता है।

व्हाट्सअप पर जानकारी लेकिन रिटर्न या कंपलेन पर रिस्पांस नहीं

विभिन्न कंपनियों ने अपनी उपलब्धता व्हाट्सअप पर भी दर्शाई है। ताजा मामला स्नैपडील से जुड़ा ही है। अनिमेष को उसे व्हाट्सअप नंबर पर लगातार जूतों की डिलीवरी की जानकारी दी जाती रही लेकिन जब गलत जूतों की डिलीवरी से संबंधित कंप्लेन की गयी तो व्हाट्स अप पर कोई रिप्लाई नहीं किया जा रहा। अनिमेष ने कंप्लेन दर्ज करा दी है और प्रोडक्ट को दोबारा पिकअप भी कर लिया है, लेकिन नए प्रोडक्ट की डिलीवरी से संबंधित कोई जानकारी नहीं दी गई है।

क्या कहते हैं कस्टमर

मैंने स्नैपडील को नाइकी के शू का आर्डर किया था लेकिन जब प्रोड्क्ट की डिलीवरी के बाद पैकेट खोला तो उसमें से रिबॉक के शू निकले। कंप्लेन करने के बाद जूते वापस ले लिए गए हैं, लेकिन मुझे मेरे आर्डर वाले जूते कब मिलेंगे, इसकी कोई जानकारी नहीं मिली है।

अनिमेष, मोरहाबादी

Posted By: Inextlive