शहर में पिछले दो माह में करीब 3 हजार से अधिक आवेदनों में करीब 7 सौ मिले फर्जी। 100 आवेदन में करीब 25 झूठे शपथ पत्र देकर पेरेंट्स बच्चों की कम करा रहे एज।

एक्सक्लुसिव

BAREILLY: बच्चों के प्रथम गुरु यानि मां बाप अपने बच्चों को देश का सभ्य नागरिक बनाने के लिए झूठ बोल रहे हैं। ऐसे सौ से ज्यादा झूठ बोल रहे मां बाप को नगर निगम के जन्म प्रमाण पत्र बनाने वाले कर्मचारियों ने पकड़ा है, जिसमें मां बाप ने अपने बच्चों की एज एक से तीन वर्ष तक कम कराने के लिए झूठा शपथ पत्र सौंपा है। मामले की जानकारी होने पर नगर आयुक्त के आदेश पर ऐसे सभी आवेदन पत्रों को रिजेक्ट करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही, आवेदन वापस कर दोबारा ऐसा करने पर झूठा शपथ पत्र देने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है। क्या है पूरा मामला, पढि़ए

 

यूं पकड़ में आए मामले

बरेली जिले के करीब 158 हॉस्पिटल नगर निगम की वेबसाइट से लिंक हैं। जो बच्चों के जन्म होने के एक दो दिन बाद वेबसाइट पर बच्चे की डेट ऑफ बर्थ अपलोड कर पेरेंट्स को प्रमाण पत्र दे देते हैं, लेकिन इसकी जानकारी पेरेंट्स को नहीं है। ऐसे में उन्होंने झूठा शपथ पत्र देकर नया बर्थ सर्टिफिकेट इश्यू कराने के फेर में थे। जैसे ही पेरेंट्स ने नगर निगम के संबंधित कार्यालय में अपनी डिटेल दी। उनकी डिटेल कंप्यूटर में फीड की जाने लगी तभी पूर्व में जारी हुआ बर्थ सर्टिफिकेट कंप्यूटर की स्क्रीन पर डिस्प्ले हो गया। जिससे यह मामले पकड़ में आए।

 

झूठ के सहारे एडमिशन

जन्म लिपिक खलीक अहमद ने बताया कि पिछले करीब दो माह में 3 सौ से अधिक झूठे शपथ पत्र पकड़े गए हैं। शपथ पत्र में ज्यादातर पेरेंट्स ने एडमिशन के लिए जन्म प्रमाण पत्र की जरूरत को बताया है। बताया कि बच्चे के 4 से 5 वर्ष तक का होने पर घर पर या जल्दबाजी में बर्थ के तत्काल बाद जन्म प्रमाण पत्र न बना पाने की माफी मांगी है, लेकिन जब पेरेंट्स का नाम, आईडी प्रूफ वेबसाइट में अपलोड किया तो मामले पकड़ में आए हैं। ऐसे झूठे शपथ पत्रों की वजह से कार्य भी प्रभावित हो रहा है। हालांकि, कर्मचारियों ने पूर्व में जारी बर्थ सर्टिफिकेट की डुप्लीकेट प्रिंट पेरेंट्स को चेतावनी देते हुए थमा रहे हैं।

 

एक नजर में

- 38,638 बर्थ सर्टिफिकेट 2017 में जारी

- 6000 पेरेंट्स ने झूठे शपथ पत्र थमाए थे

- 3200 आवेदन 2018 के दो माह में पहुंचे

- 600 पेरेंट्स ने थमाए झूठे शपथ पत्र, रिजेक्ट

 

बच्चों की एज कम कराने के लिए झूठा शपथ पत्र पेरेंट्स दे रहे हैं। मामले पकड़ में आने पर पूर्व में जारी बर्थ सर्टिफिकेट पेरेंट्स को देकर उन्हें गलत कार्य नहीं करने का आश्वासन दिया जाता है।

ईश शक्ति सिंह, अपर नगर आयुक्त

 

सैकड़ों की तादाद में मां बाप अपने बच्चों की एज कम कराने के लिए झूठा शपथ पत्र दे रहे हैं। वेबसाइट पर अपलोडिंग के दौरान यह पकड़ में आए हैं। नगर आयुक्त को जानकारी दे दी है।

खलीक अहमद, जन्म लिपिक

Posted By: Inextlive