सीए को बताई पॉलिसी की खूबियां, हकीकत निकली कुछ और

रुपए लौटाने की बात पर टरकाया तो दर्ज करवाई एफआईआर

ALLAHABAD: रसूलाबाद के रहने वाले चार्टर्ड एकाउंटेंट संजीव कुमार कुशवाहा को लाइफ इंश्योरेंस के नाम पर ठग लिया गया। उनको पॉलिसी की खूबियां तो खूब बताई गई लेकिन हकीकत कुछ और निकली। पॉलिसी में मेडिक्लेम की फेसिलिटी तो थी नहीं, सम एश्योर्ड भी दो लाख रुपए कम मिला। उन्होंने सिविल लाइंस थाने की पुलिस से शिकायत की लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। आखिरकार उन्होंने कोर्ट की शरण ली। कोर्ट के आदेश पर इंश्योरेंस कंपनी के चार अफसरों के खिलाफ धोखाधड़ी की एफआईआर दर्ज कर ली गई।

सारे दावे निकले झूठे

संजीव ने एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के एक्जीक्यूटिव विवेक कुमार वर्मा, चांदनी सिंह, रितू वर्मा, मैनेजिंग डायरेक्टर के जैन को नामजद किया है। एक्साइड इंश्योरेंस का आफिस सिविल लाइंस पुलिस स्टेशन एरिया के स्टेनली रोड पर है। संजीव का आरोप है कि चांदनी सिंह, विवेक कुमार व रितु वर्मा ने उनको पॉलिसी के संदर्भ में बताया था कि इसका एनुअल प्रीमियम 99998 रुपए व 81 पैसा होगा। पॉलिसी 24 साल की थी। इसके बदले उनको 10 लाख रुपए का सम एश्योर्ड मिलेगा और दो लाख रुपए की मेडिक्लेम की फेसिलिटी भी दी जाएगी। जब पॉलिसी उनके हाथ में आई तो सारे दावे झूठे निकले।

नहीं मिला मेडिक्लेम

पॉलिसी को पढ़ने के बाद उनको पता चला कि इसमें मेडिक्लेम की फैसिलिटी तो है ही नहीं। सम एश्योर्ड भी सिर्फ आठ लाख दो हजार 409 रुपए है। यह पता चलने पर उन्होंने पॉलिसी बेचने वालों से शिकायत की लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। उन्होंने पॉलिसी को वापस करने की भी डिमांड की। इसे भी नहीं माना गया। कहा गया कि उनको अलग से फायदा दिलवाया जाएगा। सीए ने इसकी शिकायत पुलिस से की। पुलिस ने एफआईआर नहीं लिखी तो वह कोर्ट पहुंच गए। कोर्ट के आदेश पर एफआईआर दर्ज कर ली गई।

पालिसी लेते वक्त इनका रखें ख्याल

- इंश्योरेंस कंपनी के एजेंट की बातों पर ही भरोसा कर पॉलिसी न लें

- पॉलिसी खरीदने से पहले फार्म को अच्छी तरह से पढ़ लें

- कंपनी की वेबसाइट व उसकी साख के बारे में जानकारी ले लें

- पॉलिसी को दूसरी कंपनियों की पॉलिसी से भी कंपेयर कर लें

- इंश्योरेंस कंपनी के ऑफिस जाकर एक-एक प्वाइंट को क्लीयर कर लें

- प्रीमियम खुद जमा करें, किसी एजेंट या एक्जीक्यूटिव को रुपए न दें

- प्रीमियम जमा होने के बाद रसीद लेना न भूलें

- रसीदों को पॉलिसी के पूरा होने तक संभाल कर रखें

Posted By: Inextlive