RANCHI : ब्यूटी कान्टेस्ट और मॉडलिंग के नाम पर युवतियों के साथ धोखेबाजी की घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं। फैशन व मॉडलिंग की दुनिया में बेहतर करियर और चमक-दमक का सब्जबाग युवतियों को दिखाया जाता है। बात यहीं खत्म नहीं होती है। इसके लिए बाकायदा ऑडिशन, सेलेक्शन, फोटो शूट और फिनाले भी आयोजित किए जाते हैं, लेकिन इसके बाद युवतियां तो जहां की तहां रह जाती हैं, लेकिन उनके शूट किए गए फोटो का गलत इस्तेमाल करने से ऑर्गनाइजर्स बाज नहीं आते हैं। सोमवार को रिया झा नाम की एक युवती द्वारा ब्यूटी कान्टेस्ट के नाम पर गलत काम कराए जाने की शिकायत दर्ज कराए जाने के बाद इसका खुलासा हुआ। इस मामले में पुलिस ने ऑर्गनाइजर को गिरफ्तार तो कर लिया है, पर सवाल यह है कि ब्यूटी कान्टेस्ट व मॉडलिंग के नाम पर छली गई युवतियों को आखिर न्याय मिले तो कैसे?

फिल्मों में काम दिलाने का झांसा

पढ़ाई के साथ-साथ मॉडलिंग कर रही रिया के मुताबिक, उसने सिटी में 15 से भी ज्यादा फैशन शो में रैंप पर कैटवॉक किए हैं। इस दौरान कई ऑर्गनाइजर्स के साथ काम करने का मौका मिला। इन्होंने फोटो शूट भी किए, पर आजतक उसका कोई रिजल्ट नहीं निकला। रिया के साथ हॉस्टल में रहनेवाली निकिता ने भी कहा- होटल रैडिशन ब्लू से लेकर बीएनआर चाणक्या में होनेवाले फैशन शो के दौरान कैटवॉक करने का मौका मिला। ऑर्गनाइजसर्स ने रजिस्ट्रेशन के नाम पर हजारों रुपए वसूले। इस दौरान गारमेंट्स के ब्रांडेड कंपनीज के लिए मॉडलिंग करने का झांसा दिया गया, पर शो के खत्म होते ही यह भी ठंडे बस्ते में चला गया। इतना ही नहीं, ब्यूटी कान्टेस्ट के पार्टिसिपेंट्स को फिल्मों में काम दिलाने का झांसा देकर शोषण किया जाता है।

पहले भी जाल बिछा चूका है एसके सिंह और यामिनी शर्मा

ब्यूटी कान्टेस्ट के नाम पर युवतियों से फ्रॉड करने वाले एसके सिंह और यामिनी शर्मा को पुलिस ने तो गिरफ्तार कर लिया है, लेकिन इस घटना के सामने आने के बाद लोग अचरज कर रहे हैं। एसके सिंह जहां युवतियों को फैशन व मॉडलिंग की दुनिया में चमक-दमक के सपने दिखाता था, वहीं यामिनी शर्मा युवतियों को गलत काम करने के लिए उकसाती थी। इतना ही नहीं, इन दोनों ने पहले भी ब्यूटी कान्टेस्ट आयोजित करने के लिए कई कॉलेज और इंस्टीट्यूट में जाल बिछाया था। मारवाड़ी कॉलेज के फैशन डिजाइनिंग डिपार्टमेंट में पिछले दो सालों के दौरान इन दोनों ने फैशन शो आयोजन करने के नाम पर मॉडल्स देने के लिए जा चुके हैं। हालांकि, यहां इन्हें निराशा हाथ लगी थी।

ब्यूटी कान्टेस्ट के लिए एनओसी लेना जरूरी

झारखंड स्टेट वीमेंस कमीशन की चेयरमैन महुआ माजी के मुताबिक, अक्सर ब्यूटी कान्टेस्ट और मॉडलिंग के नाम पर ऑडिशन लिए जाते हैं। इसके बाद फोटो शूट किए जाते हैं। कई बार ऐसे आयोजनों के पीछ गलत मकसद होता है। ऐसे में युवतियों को इससे बचाने के लिए आयोग सख्त कदम उठा रही है। बिना एनओसी एवं पुलिस प्रशासन को जानकारी दिए बगैर ऐसे आयोजन नहीं किए जा सकते हैं। अगर ऑर्गनाइजर्स बिना एनओसी के फैशन शो अथवा मॉडलिंग के लिए प्रोग्राम आयोजित करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

अपने फायदे किए प्रोग्राम करते हैं ऑर्गनाइजर्स

ब्यूटी कान्टेस्ट और मॉडलिंग शोज के आयोजन की अक्सर जानकारी मिलती रहती है। कई ऑर्गनाइजर्स सिर्फ अपने फायदे के लिए ऐसे आयोजन कर पार्टिसिपेंट्स से मोटी रकम वसूलते हैं। यह कहना है मारवाड़ी कॉलेज के फैशन डिजाइनिंग डिपार्टमेंट की एचओडी डेजी सिन्हा का। ऐसे प्रोग्राम्स में पार्टिसिपेट करनेवाली लड़कियां हमेशा अपने को असुरक्षित महसूस करती हैं। फैशन एवं मॉडलिंग की दुनिया में करियर तलाश रही युवतियों को चाहिए कि वे सोच-समझकर ऐसे प्रोग्राम्स में शामिल हों।

Posted By: Inextlive