RANCHI : रांची में ब्यूटी कांटेस्ट के नाम पर धोखे की शिकायत पर पुलिस ने सोमवार को कांटेस्ट के आयोजक को पुलिस ने डिटेन किया है। कांटेस्ट के आयोजक पर बूटी मोड़ की एक लड़की ने महिला आयोग में लिखित शिकायत की है। लड़की ने आरोप लगाया है कि आयोजक ने इसके पहले भी रांची में अलग-अलग नाम से कांटेस्ट आयोजित किया है और फोटो शूट कर उसका गलत उपयोग किया है। आरोप लगाया गया है कि आयोजक कांटेस्ट के नाम पर चुनी गई लड़कियों पर गलत काम के लिए दबाव डालता है और इनकार करने पर धमकी भी देता है।

लड़कियों का फोटो शूट कर गलत यूज करते थे

बताते चलें कि रविवार को सिटी ब्यूटी कान्टेस्ट का ऑडिशन आयोजित किया गया था और इसकी अगली कड़ी में सोमवार को फोटो शूट सेशन का आयोजन कराया जा रहा था। महिला आयोग में शिकायत करनेवाली लड़की का कहना है कि इस कांटेस्ट के आयोजक पहले भी दूसरे टाइटल से कांटेस्ट आयोजित करा चुके हैं। पिछले साल आयोजित कांटेस्ट में उसका भी सेलेक्शन हुआ था। इसके बाद से उसपर आयोजक द्वारा गलत काम के लिए दबाव दिया जाता था। लड़की का कहना है कि यह सिर्फ अकेला उसका मामला नहीं है। कांटेस्ट में चुनी गई हर लड़की के साथ यही होता रहा है। गलत काम से इनकार करने पर उन्हें प्रताडि़त करने और गलत काम में फंसाने की धमकी भी दी जाती है। लड़की ने अपनी लिखित शिकायत में कहा है कि पटना के एसके सिंह, सुनील कुमार सिंह नामक दो लोग अंजाम देते हैं। ये लोग हर बार पहले ऑडिशन लेते हैं, फिर लड़कियों का फोटो शूट करते हैं और इसका यूज वे अपने गलत कामों के लिए भी करते हैं। प्रिया ने बताया कि 25 जून, 2014 को रांची के होटल सरताज में ब्यूटी कान्टेस्ट के नाम पर लड़कियों का ऑडिशन लिया गया था। इसमें चार लड़कियों का सेलेक्शन हुआ था, जिसमें वह भी शामिल थी।

सेलेक्टेड कंटेस्टेंट को भेजते थे वल्गर मेल

शिकायत दर्ज कराने वाली लड़की के अनुसार, ऑडिशन के बाद उसे अन्य लड़कियों के साथ बार-बार गलत काम करने के लिए पटना बुलाया जाता था। ईमेल के जरिए लगातार उसे भी वल्गर मेल भेजे जाते थे, जो आज भी प्रिया के मेल पर मौजूद हैं। प्रिया के अनुसार, एसके सिंह उस पर लगातार अपना सहायक बनाने के लिए दबाव बनाता था। लड़की के अनुसार, सोमवार की सुबह जब वह अखबार में ब्यूटी कान्टेस्ट की खबर पढ़ी, तभी उसने पुलिस से आयोजकों को पकड़वाने की ठान ली। इसके बाद प्रिया लिखित शिकायत लेकर सीधे राज्य महिला आयोग पहुंच गई।

हर बार ऑर्गनाइजर का बदल जाता था नाम

ब्यूटी कॉन्टेस्ट के नाम पर इस बार आयोजकों ने आईआईपीएम ट्राईबल डेवलपमेंट एंड रिसर्च सेंटर की ओर से ट्राईबल मिस इंडिया ब्यूटी कान्टेस्ट 2015 का आयोजन किया था। इसका उद्देश्य आयोजकों ने एससी, एसटी, ओबीसी, दलित तथा महादलित वर्ग की युवतियों को प्रोत्साहित करना व उन्हें हीनता की भावना से बाहर निकालकर देश की अन्य युवतियों की तरह मैनेजमेंट, फैशन, ब्यूटी तथा मीडिया इंडस्ट्रीज में करियर बनाना बताया गया था। कान्टेस्ट का फाइनल दिसंबर के पहले वीक में रायपुर में आयोजित करने की बात भी कहीं गई थी। इसके पहले पिछले साल इसी आयोजन की प्रोग्राम को-ऑर्डिनेटर रिया शर्मा थी, जो इस बार नाम बदलकर यामिनी शर्मा हो गई थी।

फोटो शूट के दौरान आपत्तिजनक हरकत

ट्राइबल मिस इंडिया ब्यूटी कान्टेस्ट का ऑडिशन रविवार को होटल सरताज में किया गया। इसके बाद सात लड़कियों का सेलेक्शन कर बकायदा मीडिया में इसकी जानकारी दी गई। प्रोग्राम को-ऑर्डिनेटर यामिनी शर्मा ने सोमवार 9 जनवरी को सेलेक्टेड कंटेस्टेंट्स के साथ रॉक गार्डेन में फोटो शूट की जानकारी भी दी थी। लेकिन सोमवार की सुबह जब महिला आयोग में शिकायत दर्ज कराई गई तो आयोग ने मामले में संज्ञान लिया। इसके बाद डीजीपी को इसकी जानकारी दी गई। इसके साथ ही पुलिस भी तत्काल हरकत में आ गई। वहीं, महिला आयोग के निर्देश पर महिला थाना प्रभारी हेलेन सोय गोंदा थाना पुलिस की मदद से रॉक गार्डेन पहुंची। रॉक गार्डेन में फोटो शूट के दौरान आपत्तिजनक हरकत पर वहां के प्रबंधक ने भी पुलिस को शिकायत की थी। इसपर आयोजक को डिटेन कर थाने लाया गया।

आयोजक बोला, आरोप निराधार

इधर कांटेस्ट के आयोजक का कहना है कि उसपर लगाया जा रहा आरोप पूरी तरह निराधार है। ब्यूटी कांटेस्ट का मकसद ट्राइबल ग‌र्ल्स में आत्मविश्वास जगाना है। उसने पुलिस से कहा कि मामले की जांच कर ली जाए तो दूध का दूध, पानी का पानी हो जाएगा।

Posted By: Inextlive