-बाबतपुर एयरपोर्ट सुबह से शाम विमानों का होगा आना-जाना

-आने वाली फ्लाइट फुल, जाने वाली की सीटें खाली

जब लॉकडाउन पहली बार लगा तब 25 मार्च को हर एयरलाइंस के विमानों की उड़ान पर रोक लग गया और वो जमीन पर आ गए। जिंदगी की गाड़ी एक बार फिर पटरी पर आने लगी तो विमानों को भी उड़ने की इजाजत मिल गयी। 25 मई से एक बार फिर डोमेस्टिक फ्लाइट शुरू हो जाएंगी। बनारस से मुम्बई, दिल्ली सहित अन्य शहरों के लिए आज से विमान उड़ेंगे। टूर ऑपरेटर्स की मानें तो पहले दिन बनारस से उड़ान भरने वाले विमान से जाने वालों की संख्या काफी कम है। वहीं मुम्बई, दिल्ली और अन्य सिटीज से आने वाली फ्लाइटस की सीटें फुल हो गई हैं। सोशल डिस्टेंस को मेंटेंन करने के लिए बाबतपुर के लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

मुंबई से आएगा पहला विमान

सोमवार की सुबह सबसे पहला विमान 10.05बजे वाराणसी एयरपोर्ट पर उतरेगा। यह स्पाइसजेट का विमान एसजी 704 सुबह 7.50 बजे मुंबई से उड़ान भरेगा। हालांकि महाराष्ट्र सरकार द्वारा विमान सेवाएं न चलाए जाने को लेकर दिए गए बयान के चलते मुंबई एयरपोर्ट से विमान सेवाएं प्रारंभ होने को लेकर रविवार को देर रात तक संशय बना रहा। स्पाइसजेट के अलावा एयर इंडिया, इंडिगो, गो एयर और विस्तारा एयरलाइंस के विमानों का संचालन होगा। इनमें इंडिगो एयरलाइंस के सर्वाधिक 9 विमान, स्पाइसजेट के 4, एयर इंडिया के 2, विस्तारा एयरलाइंस का 1 और गो एयर के 02 विमान संचालित होंगे। सभी विमानन कंपनियों द्वारा पूर्व में ही विमानों का शेड्यूल जारी कर दिया गया है।

ये रूल्स करना होगा फॉलो

-फ्लाइट की तय टाइमिंग से दो घंटे पहले पहुंचने पर ही मिलेगा एयरपोर्ट में प्रवेश।

-पैसेंजर्स को मास्क और ग्लब्स पहनकर आना होगा।

-पैसेंजर्स को आरोग्य सेतू एप डाउनलोड करना अनिवार्य है।

-14 साल से कम के बच्चे के लिए ये एप अनिवार्य नहीं है।

-इस एप पर हरे रंग को दिखाने वाले पैसेंजर्स को ही प्रवेश मिलेगा।

-टíमनल बिल्डिंग में प्रवेश करने से पहले सभी पैसेंजर्स की थर्मल स्क्रीनिंग अनिवार्य है।

-पैसेंजर्स को ट्रालियों को यूज करने का कारण बताना होगा।

-टíमनल बिल्डिंग में प्रवेश से पहले पैसेंजर्स के सामान सैनिटाइज किए जाएंगे।

-जूते को भी वायरस रहित किया जाएगा।

-चेक-इन काउंटर अधिक होंगे ताकि भीड ना हो।

-टíमनल भवन और लाउंज में समाचार पत्र या पत्रिकाएं अवेलबल नहीं रहेंगी।

-प्रत्येक प्वांइट पर हैंड सेनेटाइजर रहेगा।

वर्जन-

वाराणसी एयरपोर्ट पर सारे इंतजाम कर लिए गए हैं। सोशल डिस्टेसिंग बनी रहे इसके लिए पैसेंजर्स को भी अवेयर रहना होगा। पैसेंजर्स एयरपोर्ट पर आने से पहले एक बार गाइड लाइन की जानकारी जरूर लें। उसी के मुताबिक अपनी तैयारी करें। इससे उन्हें सफर के दौरान परेशान नहीं होना पड़ेगा।

आकाशदीप माथुर, एयरपोर्ट डायरेक्टर

Posted By: Inextlive