Dialysis के लिए दो दिन में 70 kidney patients ने कराया registration

बेली hospital में सोमवार से शुरू होगी free dialysis

ALLAHABAD: किडनी पेशेंट्स के लिए मुफ्त में डायलिसिस की सौगात किसी वरदान से कम नहीं है। यही वजह है कि इलाहाबाद के खाते में आयी इस सौगात को डायलिसिस पर टिकी जिंदगी हाथो-हाथ ले रही है। शहर के बेली हॉस्पिटल में सोमवार से मिलने जा रही इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए किडनी पेशेंट्स में होड़ सी लग गयी है। आलम यह है कि फ्री डायलिसिस के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वालों की संख्या दो दिनों में ही 70 तक पहुंच गयी है। इसमें 25 मरीजों को फाइनली डायलिसिस के सेलेक्ट किया गया है। इनका इलाज सोमवार से शुरू हो जाएगा। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शनिवार तक जारी रहेगी।

सिर्फ 60 मरीज होंगे select

बताया जा रहा है कि नि:शुल्क डायलिसिस के लिए कुल 60 मरीजों को ही चुना जाना है। क्योंकि, एक बार जिनका इलाज शुरू हो गया वह निरंतर चलता रहेगा। हॉस्पिटल में मरीजों का आर्थिक या सामाजिक रूप से चयन का कोई क्राइटेरिया नहीं रखा गया है। पहले आओ, पहले पाओ की तर्ज पर उनका चयन किया जा रहा है। अभी तक जितने लोगों ने अप्लीकेशन दी है, उनमें से 70 लोगों का डायलिसिस के लिए इनवेस्टिगेशन कंपलीट पाया गया है और 25 का फाइनली चयन किया गया है। शुक्रवार और शनिवार को भी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जारी रहेगी।

प्रदेश का का दूसरा center

बता दें कि शासन ने यूपी के 26 जिलों में फ्री डायलिसिस सेंटर खोलने का निर्णय लिया था, इनमें से पहला सेंटर आजमगढ़ और दूसरा इलाहाबाद के बेली हॉस्पिटल में बनकर तैयार हुआ है। इसकी लागत डेढ़ करोड़ रुपए है। यहां पर किडनी के मरीजों की फ्री डायलिसिस की जाएगी। विश्वस्तरीय अत्याधुनिक मशीनों से लैस इस सेंटर का निर्माण संस्था हेरिटेज हॉस्पिटल ने किया है। जिसमें मरीजों की चयन प्रक्रिया बुधवार से शुरू हुई और शनिवार तक चलेगी। चयनित मरीजों की डायलिसिस सोमवार से शुरू होगी।

डायलिसिस के लिए मरीज बड़ी संख्या में आ रहे हैं। उनकी केस हिस्ट्री और एग्जामिनेशन के बाद उनका चयन किया जा रहा है। शनिवार तक चयन प्रक्रिया जारी रहेगी और फिर डायलिसिस शुरू की जाएगी।

डॉ। वीके सिंह, सीएमएस, बेली हॉस्पिटल

Posted By: Inextlive