RANCHI : बिजली कनेक्शन लेना अब और भी आसान हो गया है। 'प्रधानमंत्री सहज हर घर बिजली योजना' के तहत बीपीएल को मुफ्त में बिजली कनेक्शन दिया जा रहा है तो एपीएल परिवारों को किस्त में कनेक्शन चार्ज देने की सहूलियत दी गई है। इसके तहत बिजली कनेक्शन लेने वालों को 10 माह तक हर माह 50-50 रुपए देने होंगे। इस तरह एपीएल परिवार को मात्र पांच सौ रुपए में बिजली कनेक्शन मिल जाएगा। गौरतलब है कि यह योजना सातों दिन चौबीस घंटे बिजली पहुंचाने की है। इस योजना का फायदा उन लोगों को मिलेगा जो पैसे की कमी के कारण बिजली कनेक्शन नहीं ले पाए हैं।

क्या है योजना

झारखंड बिजली बोर्ड रांची सर्किल के सुपरिंटेंडिंग इंजीनियर अजीत कुमार ने बताया कि 'प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना' वैसे लोगों के लिए है जो बिजली कनेक्शन लेने के लिए आर्थिक रुप से मजबूत नहीं हैं। बीपीएल परिवार को मुफ्त व एपीएल को मात्र 500 रूपए में बिजली कनेक्शन दिया जाएगा। इसके लिए उन्हें किस्त में चार्ज लिया जाएगा।

कनेक्शन के नाम पर रुकेगी अवैध वसूली

अभी बिजली वितरण निगम द्वारा जितने भी कनेक्शन दिए जाते हैं उसमे एपीएल परिवार को करीब 1500 रूपए तक एक मुश्त देना होता है। लेकिन, कनेक्शन लेने की प्रक्रिया थोड़ी टेढ़ी होने की वजह से बिचौलिए के चंगुल में लोग फंस जाते हैं। इसके नाम पर अवैध वसूली का खेल भी चलता है। लेकिन, इस योजना के लागू होने से बिजली कनेक्शन के नाम पर चल रहे अवैध वसूली पर शिकंजा कसने में मदद मिलेगी।

बिचौलियों के चंगुल में न फंसे, करें शिकायत

झारखंड बिजली वितरण निगम ने आम लोगों से कहा है कि बिजली कनेक्शन लेने की प्रक्रिया काफी आसान कर दी गई है। सरकारी नियमों के तहत हर किसी को बिजली कनेक्शन दिया जा रहा है। ऐसे में अगर कोई बिचौलिया बिजली कनेक्शन दिलाने के नाम पर पैसे मांगता है तो उसके झांसे में न आएं, बल्कि उसके खिलाफ शिकायत दर्ज कराएं। उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Posted By: Inextlive