- दो कमरों के कॉल सेंटर से होता है करोड़ों का गेम

-बेरोजगार और जरूरतमंद युवाओं को झांसे में लेकर करते हैं इस्तेमाल

आई इन्वेस्टिगेटिव

priyank.mohan@inext.co.in

देहरादून

ये खबर चौंकाने वाली है। देहरादून में सात समंदर पार के जालसाजों का बेहद शातिर गिरोह काम कर रहा है जो यहां के नौजवानों से ठगी करवा रहा है। यह गिरोह पढ़े लिखे बेरोजगारों को झांसे में लेकर इंटरनेट के जरिए विदेशी मोबाइल नंबरों पर फोन लगवाता है और फिर विदेशियों से डोनेशन और पुलिस वेलफेयर के नाम पर लाखों डॉलरों की ठगी करता है। दून में ऐसे करीब आधे दर्जन से ज्यादा कॉल सेंटर संचालित हो रहे हैं। इसी गिरोह के चंगुल से निकले एक युवक ने इस पूरे गिरोह की पोल खोली है। एसएसपी देहरादून डा। सदानंद दाते ने बताया कि मामले में प्राथमिक जांच के आदेश जारी कर दिए गए हैं।

कई देशों से जुड़े हैं तार

देहरादून के नेहरू कॉलोनी इलाके में दो कमरों के कॉल सेंटर में हर महीने करोड़ों रुपए की ठगी को अंजाम दिया जा रहा है। यह गिरोह गैरकानूनी तरीके से देश में नहीं बल्कि विदेश में बैठे लोगों को भी अपना शिकार बना रहा है। इंटरनेट के जरिए डोनेशन के नाम पर अमेरिका, यामी, शिकागो, जर्मनी, कनाडा समेत आधे दर्जन से ज्यादा देशों में ये जाल फैला हुआ है। गिरोह के सदस्यों के साथ अमेरिका और कनाडा के बड़े जासलाज पार्टनरशिप में हैं जो दून में बैठे कॉल सेंटर संचालकों को विदेशी लोगों के नंबर मुहैया करवाते हैं। इस गिरोह के चंगुल से बाहर निकले युवक ने आईनेक्स्ट को बताया कि फेसबुक के जरिए यह गिरोह फर्जी इंटरनेशनल कॉल सेंटर कंपनी में बेरोजगार और जरूरतमंद युवकों को पैसे का झांसा देकर नौकरी पर रखता है।

ऐसे किया जा रहा खेल

कंपनी में नौकरी पर रखने के बाद युवकों को कॉल सेंटर से रोजाना अलग अलग देशों के कई नंबर दिए जाते हैं। इन नंबरों पर इंटरनेटर के जरिए फोन लगाया जाता है और कंप्यूटर की मदद से रिकार्डेड मेसेज सुनाए जाते हैं। इन मैसेजेज में विदेशों में बैठे लोगों को ये बताया जाता है कि वे पुलिस और गरीबों की मदद के लिए चंदा इकट्ठा कर रहे हैं। महीने में करोड़ों डॉलर इस फर्जीवाड़े से इकट्ठा हो जाते हैं। जिसका मोटा हिस्सा अमेरिका और बाकी देशों में बैठे बड़े जालसाजों को भी जाता है।

बॉक्स

कहां-कहां हैं ठगी के अड्डे

देहरादून

दिल्ली

गुड़गांव

चंडीगढ़

(ये उत्तर भारत के सेंटर हैं)

मामला संज्ञान में आते ही प्रारंम्भिक जांच के आदेश दे दिए गए हैं। जांच पूरी होते ही मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।

डा। सदानंद दाते, एसएसपी देहरादून

Posted By: Inextlive