- सहजनवां में एसबीआई ब्रांच में ग्राहकों ने किया पथराव, कई घायल

- कैश के लिए बैंकों में मची है मारामारी, गुस्से में हैं लोग

GORAKHPUR: नोटबंदी के ठीक एक माह बीतने के बाद भी कैश की जारी किल्लत से पब्लिक अब आपा खाने लगी है। आए दिन बैंकों में तोड़फोड़ व मारपीट की घटनाएं हो रही हैं। गुरुवार का दिन भी इससे अछूता नहीं रहा। सहजनवां के घघसरा स्थित एसबीआई ब्रांच में लंबी कतार में लगे लोग तब आपे से बाहर हो गए जब बैंक कर्मचारियों ने कहा कि कैश नहीं है। यही नहीं, बैंक कर्मचारियों ने कुछ लोगों को 500 और एक हजार के पुराने नोट थमा दिए। इसके बाद तो ग्राहकों ने पथराव शुरू कर दिया जिसमें बैंककर्मियों के साथ कई ग्राहक भी चोटहिल हुए। कई के सिर फट गए। बैंक मैनेजर की तहरीर पर पुलिस पत्थरबाजी करने वालों पर केस दर्ज करने की तैयारी कर रही है।

सुबह 5 बजे ही पहुंच गए थे लोग

माह की शुरुआत में तमाम खर्चो के लिए सबको पैसे की जरूरत है। ऐसे में पैसा के लिए लोग लाइन में पहले लगने के लिए सुबह 5 बजे ही घघसरा एसबीआई ब्रांच पहुंच गए थे। बैंक खुला तो ठंड में घंटों कतार में लगे लोग इस उम्मीद में थोड़े खुश दिखे कि उन्हें पैसा मिल जाएगा। लेकिन पैसे का अभाव बताते हुए बैंक कर्मचारियों ने भुगतान से मना कर दिया। इसके बाद तो लोगों ने आपा खो दिया। ब्रांच मैनेजर के खिलाफ नारेबाजी करते हुए लोग सड़क पर उतर गए।

थमा दिए पुराने नोट

गुस्साए लोगों ने बखिरा-सहजनवां रोड जाम करप्रदर्शन शुरू कर दिया। इस हालत में बैंक कर्मचारियों ने पुराने एक हजार और पांच सौ रुपए के नोट थमाने शुरू कर दिए। सुबह से ही पैसे के लिए पहुंचे लोगों ने इसे अपने साथ भद्दा मजाक समझा और बैंक पर पथराव शुरू कर दिया।

दो घंटे दहशत में रहे कर्मचारी

पथराव से अफरा-तफरी मच गई। शटर बंद कर बैंक कर्मचारी दुबक गए। वहां मौजूद पुलिस कर्मचारियों ने बवाल बढ़ने की सूचना देकर अतिरिक्त फोर्स मांगी। इस दौरान पत्थर लगने से रुपए लेने गई ठर्रापार निवासी श्रीराम की पत्‍‌नी लीलावती का सिर फट गया। पथराव से बैंक के भीतर खिड़कियां, मेज सहित कई सामान टूट गए। मारपीट के डर से कर्मचारी बाहर निकलने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे थे। करीब दो घंटे तक बैंक का कामकाज बंद रहा। नकदी के लिए बवाल काट रहे लोग सड़क पर उतर गए। फोर्स लेकर पहुंचे अधिकारियों ने किसी तरह से लोगों पर काबू किया। दोपहर बाद पुलिस सुरक्षा में बैंक का कामकाज श्ाुरू हुआ।

बॉक्स

उरुवा और गगहा में भी फूटा गुस्सा

उरुवा एरिया के पूर्वाचल ग्रामीण बैंक धुरियापार में भी कैश नहीं मिलने पर लोग गुस्सा गए। सड़क जाम कर प्रदर्शन किया। गोरखपुर-धुरियापार रोड जाम होने की सूचना पर पुलिस पहुंची। किसी तरह से लोगों को शांत कराया। उधर, गगहा एरिया के गजपुर में पूर्वाचल ग्रामीण बैंक की ब्रांच में गुस्साए ग्राहकों ने बैंक में बाहर से ताला बंद दिया। पुलिस के पहुंचने पर किसी तरह से ताला खुला। सुरक्षा मिलने पर बैंक कर्मचारियों ने राहत की सांस ली।

वर्जन

कैश की कमी बताने पर कस्टमर्स ने पथराव कर दिया। हमको कैश ही नहीं मिल रहा तो हम कहां से किसी को दें? हमें रोज अपने कस्टमर्स के लिए 50 लाख रुपए की जरूरत है, जबकि सिर्फ 10 लाख रुपए ही मिल रहे हैं। ऐसे में हम क्या करें?

- उमेश कुमार, ब्रांच मैनेजर, एसबीआई घघसरा ब्रांच

बैंक में नकदी न मिलने पर बवाल करने, सड़क जाम करने सहित अन्य मामलों में मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। रुपए न मिलने पर कानून व्यवस्था को अपने हाथ में नहीं ले सकते। बैंकों में बवाल करने वालों के खिलाफ केस दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।

- ज्ञान प्रकाश चतुर्वेदी, एसपी ग्रामीण

Posted By: Inextlive