- दो गांवों के लोगों के बीच हुआ झगड़ा

- कई थानों की फोर्स ने किया फ्लैग मार्च

GORAKHPUR: खजनी एरिया के दो गांवों में चल रहे विवाद को सुलझाने में नाकाम पुलिस की जमकर फजीहत हुई। गुरुवार की सुबह सिलेंडर लेने गए युवक की पिटाई से बिफरे लोगों ने थाना घेरकर प्रदर्शन किया। बीच बचाव करने के चक्कर में थाने के दरोगा पब्लिक के गुस्से के शिकार बने। पुलिस के लाठी चार्ज करने पर पब्लिक ने पथराव किया। बवाल को देखते हुए कई थाना क्षेत्रों की फोर्स ने कस्बे में फ्लैग मार्च किया। बवाल, मारपीट के मामले में तीन अलग-अलग मुकदमे दर्ज करके पुलिस कार्रवाई में जुटी है।

रास्ते में घेरकर युवक को पीटा

खजनी एरिया के बरी निवासी दुर्गेश कुमार गुरुवार की सुबह सिलेंडर लेने बगल के गांव पल्हीपार में में सुबह साढ़े सात बजे पहुंचा। पुरानी रंजिश को लेकर पल्हीपार के युवकों ने दुर्गेश को लाठी डंडे से पीटकर घायल कर दिया। किसी तरह से भागकर दुर्गेश अपने गांव पहुंचा। उसके पैर और सिर में चोट लगी देखकर बरी के लोग गुस्सा हो गए। दुर्गेश को पीटने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग लेकर थाने पहुंच गए।

बचाने में पिटे दरोगा

थाने पर लोगों ने पब्लिक को जमकर खरी-खोटी सुनाई। लोगों ने आरोप लगाया कि पुराने मामले में पुलिस ने ठीक से कार्रवाई की होती तो यह नौबत नहीं आती। उस समय कुछ लोग थाने के भीतर तो कुछ बाहर खड़े थे। उसी समय पल्हीपार निवासी अजय कुमार दूध बांटने निकला। बरी गांव के लोगों ने उसको पकड़कर पीटना शुरू कर दिया। शोर सुनकर थाने के दरोगा बीच बचाव करने पहुंच गए। दरोगा को भी लोगों के गुस्से का शिकार होना पड़ा। दरोगा के साथ हाथापाई होता देखकर पुलिस ने लाठी चार्ज शुरू कर दिया। पुलिस की कार्रवाई में बरी गांव के शिवपूजन और राम मिलन घायल हो गए।

पत्थर से दिया लाठी का जवाब

पुलिस के लाठी चार्ज करने से पब्लिक भड़क गई। थाने पर सैकड़ों लोग पहुंच गए। लोगों ने लाठी चार्ज करने को गलत बताया। इस बीच कुछ लोगों ने थाने पर पथराव शुरू कर दिया। मामला बिगड़ने पर अगल-बगल के थानों की फोर्स बुला ली गई। पुलिस का तेवर देखकर बवाल काट रहे लोग भाग निकले। पुलिस अधिकारियों ने उचित कार्रवाई का आश्वासन देकर मामला शांत कराया।

तीन मुकदमे हुए दर्ज

मारपीट, बवाल के मामले में तीन अलग-अलग मुकदमे दर्ज कराए गए। दुर्गेश की तहरीर पर पुलिस ने मारपीट, जानमाल की धमकी देने का केस दर्ज किया। थाने के दरोगा जयराम यादव ने अमित निषाद और 22 अन्य अज्ञात के खिलाफ सड़क जाम करने, सरकारी काम में बाधा पहुंचाने, ईट पत्थर चलाने, बलवा सहित कई धाराओं में केस दर्ज कराया। उधर दुधिया अजय कुमार ने बरी गांव के 25 अज्ञात लोगों के खिलाफ तहरीर दी। उधर इस मामले की जानकारी पाकर खजनी विधायक संत प्रसाद भी थाने पर पहुंचे। प्रधान के साथ ठीक व्यवहार न करने को लेकर विधायक ने कड़ी आपत्ति जताई।

मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। बाकी अभियुक्तों की तलाश की जा रही है।

ओम प्रकाश तिवारी, एसओ, खजनी

Posted By: Inextlive