-रेल इंजन में इसरो लगा रहा खास डिवाइस

-स्टेटस का पता लगाना हुआ आसान, पैसेंजर्स की मुश्किल होगी कम

VARANASI

रेलवे ट्रेनों के परिचालन से जुड़ी जानकारी पैसेंजर्स तक पहुंचाने की हर संभव कोशिश कर रहा है। लेकिन

कई बार कड़ाके की ठंड, भीषण गर्मी और बारिश के दौरान ट्रेंस का लोकेशन मिलना मुश्किल हो जाता है। लोग घंटों अपने ट्रेन की जानकारी लेने के लिए परेशान रहते हैं। उन्हें पता ही नहीं चल पाता कि उनकी ट्रेन कहां तक पहुंची है और कब स्टेशन पर पहुंचेगी। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। रेलवे ने इसरो के सहयोग से ट्रेन का एक्चुअल लोकेशन पता लगाने के लिए तकनीक डेवलप किया है। जिसका नाम गगन (जीपीएस ऐडेड जियो आगमेंटेड नेवीगेशन)है।

इससे ट्रेंस का संचालन आसान बनने के साथ ही पैसेंजर्स को भी सुविधा मिलने लगी है। रेलवे कंट्रोल रूम को इसरो बताएगा कि रेल कहां है, कितने बजे पहुंचेगी और कितनी लेट है? यह जानकारी पैसेंजर्स तक पहुंचेगी।

रियल टाइम का चलेगा पता

भारतीय रेल ने इसरो के साथ हाथ मिलाया है। मकसद रेलों के संचालन में आधुनिकता लाना है। इसरो ने रेलों में ऐसे डिवाइस इंस्टॉल किया है, जो रेल की रियल लोकेशन कंट्रोल रूम के साथ शेयर करेंगे। इसका फायदा ये होगा कि रेल के समय के बारे में सटीक जानकारी मिल पाएगी और हादसे की सूरत में रेस्क्यू टीम सही जगह पर सही समय पर पहुंच पाएगी। खास बात यह है कि जो डिवाइस रेलवे में लगाए गए हैं वो पहले भारतीय एयरस्पेस के लिए बनाए गए थे। इस डिवाइस का नाम 'गगन' (जीपीएस ऐडेड जियो आगमेंटेड नेवीगेशन)है जो जीपीएस पर आधारित एक नेवीगेशन सिस्टम है।

डेमो के दो साल बाद इंस्टालेशन

रेलवे में इस डिवाइस का उपयोग पहली बार डेमो के तौर पर 2017 में शुरू किया था। जब इस डिवाइस से सफलता मिलने लगी तो सन् 2019 में इसका इंजन में इंस्टालेशन शुरू हो गया। अब तक एनईआर व एनआर के ट्रेन इंजन सहित छह हजार से अधिक रेल इंजनों में इसको लगाया जा चुका है। ऑफिसर्स के मुताबिक सन् 2020 के अंत तक सभी ट्रेन में यह डिवाइस लगा दिया जाएगा। जिसके बाद पैसेंजर्स की समस्या का अपने आप समाधान हो जाएगा।

इन प्रॉब्लम का होगा अंत

-ट्रेन के समय की सटीक जानकारी

-डिवाइस ट्रेन के इंजन में इंस्टाल किए गए

-एक बटन दबाकर लोको पायलट इमरजेंसी की दे सकेगा सूचना

-30 सेकेंड पर ट्रेन की रियल लोकेशन

प्वाइंट टू बी नोटेड

कैंट स्टेशन पर प्लेटफॉर्म-09

ओरिजिनेटिंग ट्रेन -39

पासिंग ट्रेन -73

टोटल ट्रेन -112

Posted By: Inextlive