- महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जंयती पर दिन भर शहर में चले विभिन्न प्रोग्राम

- स्कूल- कॉलेजों में स्टूडेंट्स को दिया गया सच और अहिंसा के रास्ते पर चलने का संदेश

GORAKHPUR: साबरमती के संत तूने कर दिया कमाल ये गीत बुधवार सुबह से ही सिटी के स्कूल-कॉलेजों और चौराहों पर बजता रहा। दिनभर गोरखपुराइट्स ने विभिन्न कार्यक्रम कर महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को याद किया। इस बार महात्मा गांधी की क्भ्0वीं जयंती होने से कार्यक्रमों में हर किसी ने महात्मा गांधी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए सच्चाई के मार्ग पर चलने का संदेश दिया। बच्चों ने भी महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती को अपने प्रोग्राम्स से यादगार बना दिया।

सेंट्रल एकेडमी ने निकाली रैली

सेंट्रल एकेडमी तारामंडल के स्टूडेंट्स ने महात्मा गांधी की क्भ्0वीं जयंती पर स्वच्छता अभियान रैली निकाली। निदेशक अमन आकाश मिश्रा व प्रिंसिपल राधा चड्ढा ने महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण कर उनके जीवन पर प्रकाश डाला। वाइस प्रिंसिपल उमेश कुमार मिश्रा के साथ टीचर्स रैली में बच्चों को गाइड करते रहे।

रैंपस में मनी जयंती

रत्न मेमोरियल पब्लिक स्कूल 'रैंपस' में महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर प्रबंधक विवेक कुमार श्रीवास्तव, विनीता श्रीवास्तव, प्रिंसिपल राजकुमार श्रीवास्तव समेत टीचर्स ने दोनों महापुरुषों के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की। इस दौरान स्वच्छता की शपथ ली गई।

इंटरनेशनल दिल्ली पब्लिक स्कूल में भी प्रोग्राम

इंटरनेशनल दिल्ली पब्लिक स्कूल कुसम्ही में भी बुधवार को महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई गई। इस दौरान निदेशक विकास अग्रवाल, अध्यक्ष महेन्द्र अग्रवाल, प्रिंसिपल जयती चंद, निखिल वर्मा एवं शशिकांत राव ने महापुरुषों के चित्र पर माल्यार्पण कर प्रोग्राम की शुरूआत की। इसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रमों में बच्चों ने शानदार परफॉर्मेसेज दीं।

आर्मी पब्लिक स्कूल में हुआ सेलिब्रेशन

महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर आर्मी पब्लिक स्कूल में बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस मौके पर प्रिंसिपल विशाल त्रिपाठी और वाइस प्रिंसिपल सीपी पांडेय ने महापुरुषों के चित्र पर माल्यार्पण किया।

एनएस चिल्ड्रेन एकेडमी ने मनाई गई जयंती

माधोपुर स्थित एनएस चिल्ड्रेन एकेडमी में भी महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई गई। प्रिंसिपल शशि कला सिंह ने दोनों महान विभूतियों के चित्र पर माल्यार्पण किया।

गांधी प्रतिमा की हुई सफाई

महात्मा गांधी की जयंती पर प्रदेश ब्राहम्ण समाज महिला संगठन गोरखपुर ने टाउनहाल स्थित गांधी प्रतिमा की सफाई की। इस दौरान पूर्व मेयर सत्या पांडेय, चंचला शुक्ला, सुमन पांडेय, वंदना पांडेय और प्रवक्ता तूलिका त्रिपाठी मौजूद रहीं। इसी क्रम में राइजिंग एंजल संस्था द्वारा गांधी जयंती मनाई गई। इस दौरान संस्था की महिलाओं ने स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत की शपथ ली। सेठ एमआर जयपुरिया कैंपस में विश्व अहिंसा दिवस के अवसर पर रंगोली प्रतियोगिता एवं संगोष्ठी आयोजित की गई।

दिलाई स्वच्छता की शपथ

सरस्वती शिशु मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में गांधी जयंती धूमधाम से मनाई गई। प्रिंसिपल राजबिहारी विश्वकर्मा ने बच्चों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। इसी क्रम में सूर्यकुंड स्थित सरस्वती बालिका विद्यालय में कार्यक्रम हुआ। इस दौरान प्रिंसिपल सरोज तिवारी ने बच्चों को सच्चे मार्ग पर चलने का संदेश दिया। इसी क्रम में प्राथमिक विद्यालय झरना टोला में गांधी व शास्त्री जयंती मनाई गई। ताहिरा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज गीडा द्वारा भी धूमधाम से प्रोग्राम हुआ। निदेशक शोएब अहमद ने गांधी जी के विचारों से सबको अवगत कराया।

गांधी के जीवन पर दिखाई फिल्म

इस अवसर पर राजकीय बौद्ध संग्रहालय द्वारा सभागार में महात्मा गांधी के जीवन पर आधारित शैक्षिक फिल्म शो का आयोजन किया गया। जिसमें उप निदेशक डॉ। मनोज कुमार गौतम ने गांधी जी के विचारों पर प्रकाश डाला। इसी क्रम में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने महासचिव उमाशंकर सिंह के नेतृत्व में गांधी जन्मोत्वस कार्यक्रम आयोजित किया। चित्रगुप्त मंदिर में महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई गई। इस दौरान अनूप कुमार श्रीवास्तव, अखिलेन्दु श्रीवास्तव, सत्यव्रत लाल समेत अन्य लोगों ने महापुरुषों के चित्र पर माल्यार्पण किया।

निकली झांकी युक्त प्रभात फेरी

गांधी जयंती के अवसर पर नेशनल एजुकेशन सोसाइटी द्वारा संचालित संस्थानों की भव्य झांकी युक्त प्रभात फेरी निकाली गई। इसी क्रम में अखिल भारतीय पयामे इंसानियत फोरम ने एक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। रेलवे की डीजल लॉबी गोरखपुर में भी जयंती सेलीब्रेट की गई। रनिंग रूम इंचार्ज डीआर यादव के नेतृत्व में कर्मचारियों ने प्लांटेशन और श्रमदान किया।

Posted By: Inextlive