राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर शहर भर में आयोजित हुए कार्यक्रम

विज्ञापन की खबर----

एम्बिशन ने चलाया स्वच्छता अभियान

एम्बिशन इंस्टिट्यूट की ओर से पड़ाव पर स्वच्छता अभियान चलाया गया। छात्रों ने अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इस अवसर पर संस्था के चेयरमैन सुभाष मिश्र ने बताया कि स्वच्छता जीवन में आवश्यक है। प्रधानाचार्य उपेन्द्र सिंह एवं अन्य विभाग के शिक्षक उपस्थित रहे।

----

सिपेट ने दिया यूज्ड प्लास्टिक पर ज्ञान

सिपेट की ओर से पूर्व माध्यमिक विद्यालय हरिहरपुर, प्राथमिकी विद्यालय बुनकर कालोनी के प्रांगण में सिंगल यूज्ड प्लास्टिक एवं उसके रिसाइकिलिंग पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। संस्था कर्मियों ने उपयोगी जानकारी दी गई। इस दौरान चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर नोडल अधिकारी अनिल कुमार खरे, राजेश मिश्र आदि उपस्थित रहे।

बच्चों को दिलाई शपथ

सिल्वर ग्रोव स्कूल में महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई गई। कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय की निदेशिका रचना श्रीवास्तव ने दीप प्रज्ज्वलन कर किया। प्रबंधक मोहित श्रीवास्तव ने बच्चों को महापुरुषों के पद चिह्नों पर चलने की शपथ दिलाई। इस अवसर पर चेतना सिंह, नेहा चौबे गुंजन तिवारी आदि उपस्थित रहे।

बीएनएस स्कूल में मनी जयंती

बीएचयू नरिया स्थित बीएनएस इंगलिश स्कूल में गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री जयंती कार्यक्रम का आयोजन किया गया। शुभारंभ विद्यालय के प्राधानाचार्य अखिलेश कुमार श्रीवास्तव ने किया। संगीत शिक्षक योगेश मिश्र द्वारा भजन रामधुन का गायन प्रस्तुत किया गया। विद्यालय के निदेशक, प्राधानाचार्य एवं शिक्षकगण उपस्थित रहे।

हुई भाषण प्रतियोगिता

बीएसआरएन इंटर कॉलेज में गांधी जी की 150वीं जयंती धूम धाम से मनाई गई। इसके साथ ही यहां भाषण, चित्रकला, एवं स्वच्छता प्रतियोगिता आयोजित की गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता, प्राधानाचार्य अभय कुमार, संचालन सहादुर यादव तथा धन्यवाद ज्ञापन शशि राय ने किया।

गांधी जयंती पर रक्तदान

आईएमए ब्लड बैंक के पदाधिकारियों व सदस्यों ने रक्तदान कर, समाज में स्वैच्छिक रक्त दान का संदेश दिया। उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के उपाध्यक्ष किशुन गुप्ता ने गांधी जी के पद चिह्नों पर चलने को कहा। वहीं उदय प्रताप पब्लिक स्कूल के बच्चों ने प्रभात फेरी निकाली। फेरी में प्रिंसिपल संगीता कुमार, डॉ। विभा सिहं समेत समस्त टीचर शामिल हुए। सेंट जॉंस स्कूल लेढ़ूपुर, डीएलडब्ल्यू व मढ़ौली में भी स्वच्छता को लेकर रैली निकाली गई। इसके साथ ही मारवाड़ी युवक संघ की ओर से अग्रसेन जयंती, महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी को पुष्पांजली अर्पित की गई।

किया पौधरोपण

सृष्टि फाउंडेशन की ओर से जगतगंज स्थित हनुमान मंदिर के पास पौधरोपण किया गया। विशाल श्रीवास्तव के नेतृत्व में आयोजित इस कार्यक्रम में उपस्थित लोगों से ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने की अपील की गई। पूर्वाचल मूवमेंट की ओर से प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। बहादुर आदमी पार्टी की ओर से गांधी जयंती मनाई गई। वाराणसी फर्निचर एवं फर्निसिंग व्यापार मंडल की ओर से कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

चलाया स्वच्छता अभियान

बीएचयू के दृष्टिबाधित व आर्टिकल टीम के छात्रों ने बेनियाबाग पार्क में मलिन बस्ती के बच्चों को पुरस्कृत किया। जय मां दुर्गा पूजा समिति के तत्वाधान में खोचवां के शिवमंदिर पर स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस दौरान विधान सिंह, राजीव गौतम, दीपक गौंड रहे। जिला तैलिक साहू वैश्य सभा की ओर से गांधी जयंती मनाई गई। हरिश्चंद्र पीजी कॉलेज की ओर से स्वच्छता रैली निकाली गई। पत्रिका च्योतिषमती का विमोचन किया गया। मंडल रेल प्रबंधक वीके पंजियार के नेतृत्व में रेलवे अधिकारी क्लब के प्रांगण में वृहद पौधरोपण किया गया। माथुर वैश्य शाखा सभा, यूएसएस फाउंडेशन, समाजवादी व्यापार सभा, बेसेंट थियोसॉफिकल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, दी मरियम फाउंडेशन, इंडो अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स व लायंस क्लब वाराणसी ने धूमधाम से गांधी जयंती मनाई।

निकाली पद यात्रा

नेहरु युवा केन्द्र के जिला समन्वयक ईशान साइमन प्रताप के नेतृत्व में फिट इंडिया मूवमेंट जॉगिंग रैली निकाली गई। आजाद आश की एक किरण संस्था की ओर से टाउनहाल में गांधी प्रतिमा पर 150 दीप दान किया गया। जिला एवं महानगर कांग्रेस कमेटी की ओर से पूर्व विधायक अजय राय के नेतृत्व में पद यात्रा निकाली गई। प्रहलाद घाट स्थित कांग्रेस सेवा दल के पूर्व अध्यक्ष वीरेन्द्र सिंह के आवास पर गोष्ठी आयोजित की गई। डाक विभाग की ओर से प्रधान डाकघर में पोस्ट मास्टर जनरल प्रवण कुमार के नेतृत्व में महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को माल्यार्पण कर याद किया गया। संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन की ओर से कैंट रेलवे स्टेशन पर व्यापक सफाई अभियान चलाया गया।

जीवन पर डाला प्रकाश

गांधी जी के पास आचरण की भाषा थी। मानव जीवन के प्रत्येक पहलू पर गांधी जी के विचारों का प्रभाव पड़ा है। ये बातें गांधी जयंती के अवसर इंस्टिट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स की वाराणसी शाखा की ओर से आयोजित कार्यक्रम में मुख्य वक्ता प्रो। अवधेश प्रधान ने कही। अध्यक्षता प्रो। एसएन उपाध्याय और संचालन संतोष कुमार ने किया। धन्यवाद वासुदेव सिंह ने दिया। कार्यक्रम में संजय सिंह, प्रो। आरके मिश्र, आरसीपी गुप्ता, केएन सिंह, डॉ। अवधेश दीक्षित, अभिषेक यादव, उपेन्द्र दीक्षित, अरविन्द मिश्र सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive