- बीए फ‌र्स्ट इयर व फाइनल इयर के स्टूडेंट्स के बीच शुरू हुई वर्चस्व की जंग

- बुधवार को जूनियर्स पिटे तो गुरुवार को सीनियर्स को दौड़ाकर पीटा गया

- दो दिन से कॉलेज कैंपस बना हुआ है जंग का मैदान, बाहरी लड़के भी कॉलेज में घुसे

KANPUR:

वर्चस्व की लड़ाई को लेकर पिछले दो दिनों से पीपीएन कॉलेज कैंपस जंग के मैदान में तब्दील हो गया है। कॉलेज में बीए फ‌र्स्ट इयर और फाइनल इयर के स्टूडेंट्स के बीच जमकर मारपीट हुई, जिसने अब गैंगवार का रूप ले लिया है। गुरुवार को जूनियर स्टूडेंट्स ने अपनी पिटाई का बदला लेने के लिए सीनियर्स को कैंपस में दौड़ा कर पीटा। थोड़ी ही देर बाद अपने सीनियर साथियों को लहुलुहान देख सीनियर्स की टोली ने एक बार फिर जुनियर्स पर धावा बोल दिया। गैंगवार की खबर मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंच गई। इस पूरे मामले में जूनियर स्टूडेंट्स का आरोप है कि उन्होंने बुधवार को ही कॉलेज की प्रिंसिपल से सीनियर्स द्वारा पिटाई किए जाने की शिकायत की थी, लेकिन कोई एक्शन नहीं लिया गया।

बातचीत के टोन से शुरू हुआ था झगड़ा

कर्नलगंज पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार कॉलेज में गैंगवार की ये आग बुधवार को सुलगी थी। उन्होंने बताया कि पीपीएन कॉलेज में बीए फ‌र्स्ट इयर स्टूडेंट जीशान अंसारी अपने ग्रुप के साथ ग्राउंड में खड़ा था। कुछ ही दूरी पर सीनियर स्टूडेंट अंकित, आदित्य, सत्येन्द्र, मनोज और नदीम अपने बैच मेट के साथ खड़े हुए थे। अंकित, आदित्य और सत्येन्द्र ने जूनियर जीशान अंसारी को इशारा करके अपने पास बुलाया। उनके बीच जिस टोन में बातचीत हुई, वहीं से झगड़े की शुरूआत हुई थी।

छात्राओं ने किया था बीच बचाव

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक जब जीशान सीनियर्स के पास गया तो उनके बीच तेज आवाज में बातचीत होने लगी। जिससे सीनियर्स को लगा कि जूनियर स्टूडेंट उन्हे चैलेंज कर रहा है। इस पर सीनियर ने जीशान को लात घूसों से पीटना शुरू कर दिया। साथी को पिटते देख दो गर्ल स्टूडेंट ने किसी तरह से बीच बचाव कर जीशान को छुड़ाया, लेकिन बीच-बचाव कराने में छात्राएं भी घायल हो गई थीं।

शिकायत पर नहीं हुई कार्रवाई तो खुद बदला लेने की योजना बनाई

बीए फ‌र्स्ट इयर स्टूडेंट जीशान अंसारी ने सीनियर के द्वारा की गई मारपीट की लिखित शिकायत कॉलेज प्रिंसिपल से की थी। जूनियर छात्रों का आरोप है कि कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन ने कोई एक्शन नहीं लिया। इसलिए जूनियर्स ने खुद बदला लेने की योजना बनाई। गुरुवार की सुबह फ‌र्स्ट इयर के स्टूडेंट्स अपने साथियों के साथ कॉलेज में सीनियर्स को तलाश रहे थे। इसी बीच जूनियर्स की नजर सीनियर सत्येन्द्र और मनोज पर पड़ गई। जूनियर स्टूडेंट्स का ग्रुप सत्येन्द्र की तरफ तेजी से बढ़ा तो मामला भांप कर सत्येन्द्र व मनोज वहां से भाग खड़े हुए।

सीनियर्स को दौड़ाकर रूम में बंद करके पीटा

सीनियर स्टूडेंट ने भागकर समाजशास्त्र विभाग के एक कमरे में छिप कर जान बचाने का प्रयास किया, लेकिन जूनियर्स वहां पहुंच गए और रूम बंद करके दोनों सीनियर्स को जमकर पीटा। इस मारपीट में सत्येन्द्र के सिर से खून निकलने लगा। किसी तरह से दोनों सीनियर स्टूडेंट वहां से निकल पाए।

कैंपस में चले लात और घूंसे

जूनियर के हाथ पिटे सीनियर स्टूडेंट्स ने इसकी जानकारी अपने साथियों को दी। इसके बाद गैंगवार शुरू हो गया। कैंपस के बाहर सीनियर्स के हाथ जूनियर लग गए तो उन्हें रोड पर दौड़ाकर पीटा गया। इस मारपीट में बाहरी दबंग भी शामिल कर लिए गए। कैंपस के अंदर भी सीनियर हुजूम के साथ घूमने लगे और जूनियर को चिन्हित करके पीटने लगे, जिससे कैंपस में भगदड़ मच गई। इसी बीच किसी ने क्00 नंबर पर पुलिस को सूचना दे दी। पुलिस ने सीनियर्स की बात सुनी और समझाकर कैंपस से चली गई।

कॉलेज कैंपस में छात्रों के दो गुटों में मारपीट की जानकारी मिली है, लेकिन घटना कैसे हुई इसके बारे में कोई जानकारी नही है। घटना के वक्त मैं यूनिवर्सिटी में थी। कॉलेज पहुंच कर शुक्रवार को पूरे मामले की तहकीकात करूंगी और उचित कार्रवाई की जाएगी। अनुशासनहीनता कॉलेज कैंपस मे बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

-प्रो। प्रमिला अवस्थी, प्रिंसिपल पीपीएन कॉलेज

Posted By: Inextlive