- गंगा दिवस पर श्रृंग्वेरपुर में आयोजित 27 वीं परिक्रमा में शामिल हुए संत महात्मा

SORAON (27 April JNN): रामायण कालीन पौराणिक स्थल व श्रृंगी ऋषि की तपो भूमि श्रृंग्वेरपुर में गंगा दिवस पर श्रद्धालुओं ने ख्0 किलोमीटर की परिक्रमा करके मां गंगा की स्तुति की। जिसमें सैकड़ों संतों ने मां कंकाल काली आश्रम के महंत मानस बाबा के नेतृत्व में एक साथ पैदल परिक्रमा की। परिक्रमा संचालन लगातार ख्7 वर्षो से कर रहे राम प्रसाद शास्त्री जी महराज ने किया।

महंत ने बताई पौराणिक कथा

महंत मानस बाबा ने बताया कि आज के ही दिन अर्थात वैशाख शुक्ल पक्ष सप्तमी को मां गंगा धरती पर अवतरित हुई थी। आज ही के दिन भगवान राम भी श्रृंग्वेरपुर धाम पहुंचे थे, जहां मानव रूप में उन्होंने मां गंगा से वार्ता की। भगवान के धरती पर आने के कारण देवताओं ने भी श्रृंग्वेरपुर के आस पास डेरा डाल लिया। जो लगभग ख्0 किलोमीटर के दायरे में थे। उन सब देवी देवताओं व मां गंगा समेत भगवान राम के उस स्वरूप की परिक्रमा के लिए शनिवार को कार्यक्रम का लगातार ख्7 वीं बार आयोजन किया गया।

इससे पूर्व दिन में मां गंगा की स्तुति व पूजन के साथ कार्यक्रम का शंखनाद हुआ। संतों ने भगवान राम व मां गंगा की आरती करते हुए परिक्रमा शुरू की तो रास्ते पर संतों का स्वागत व हर हर गंगे के साथ जय श्रीराम की गूंज गूंजती रही। इलाहाबाद समेत कौशांबी के कुछ क्षेत्रों से होते हुए परिक्रमा का क्रम वापस श्रृंग्वेरपुर धाम में समाप्त हुआ। जहां विधि विधान के साथ कार्यक्रम समापन की घोषणा हुई। इस दौरान मां गंगा की धारा को अविरल निर्मल बनाये रखने के लिए प्रदूषण दूर करने का आवाहन किया गया। जबकि भगवान राम के नाम गूंज पूरे विश्व पटल पर गूंजे इसके लिए भारत को विश्वगुरु बनाने का संकल्प दिलाया गया।

Posted By: Inextlive