केन्द्रिय मंत्री उमा भारती ने इलाहाबादियों को दिलाई गंगा को स्वच्छ-निर्मल बनाने की शपथ

ALLAHABAD: गंगा में प्रदूषण का असर साफ दिखाई दे रहा है। लोग पितृ पक्ष में गंगा में तो तर्पण करते है, लेकिन खुद मिनरल वाटर पीते है। ये सोचने का प्रश्न है कि आखिर जब हम गंगा जल को पीने में कतराते है, तो अपने पूर्वजों को तर्पण के जरिए ऐसा जल कैसे अर्पित करते हैं। इसलिए हम सभी को ये संकल्प लेना होगा कि गंगा के जल को इतना पवित्र करेंगे कि तर्पण के साथ ही खुद भी उसका जल ग्रहण करेंगे। ये बातें शनिवार को संगम नगरी में आयोजित ओडीएफ गंगा के किनारे के लिए ग्राम पंचायतों के कन्वेंशन प्रोग्राम के दौरान केन्द्रीय मंत्री उमा भारती ने कही।

जन भागीदारी से मिलेगा लक्ष्य

यूनाइटेड कालेज के ऑडिटोरियम में गंगा की स्वच्छता और उसके विकास को लेकर आयोजित कन्वेंशन में सुश्री भारती ने भारत सरकार द्वारा गंगा की सफाई के लिए उठाए जा रहे कदमों की जानकारी दी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि नमामि गंगे योजना से पूर्व सर्वे कराया गया था। उसमें पता चला था कि गंगा को स्वच्छ बनाने में सहायक डॉल्फिन व अन्य प्रकार के जीव गायब होते जा रहे हैं। हमें गंगा को फिर से उसी स्तर पर लाना है.केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि सर्वे में यह भी पता लगा था कि सिर्फ यूपी और बिहार में ही ऐसे 15 लाख लोग हैं, जो खुले में शौच जाते हैं। इसीलिए नमामि गंगे प्रोग्राम में पहली बार गंगा के किनारे बसे गांवो को शामिल किया गया है। गंगा किनारे बसे 1651 ग्राम पंचायतों को चिन्हित कर 400 गांव के प्रधानों को सिंचेवॉल मॉडल के तहत ट्रेनिंग दी गई है। अन्य ग्राम प्रधानों को भी ट्रेनिंग की तैयारी है। सिंचेवाल, नीरी, श्राफ मॉडल गांवों को स्वच्छ बनाने के सुंदर मॉडल है।

गंगा किनारे लगाएंगे मेडिशनल प्लांट

उन्होंने गंगा के किनारे आर्गेनिक फार्मिग एवं मेडिशिनल प्लांटेशन को बढ़ावा देने का भी आह्वान किया। उन्होंने बताया कि योजना में जन भागीदारी के बाद आज पांच लाख लोगों के पास खुद का शौचालय है। अभी बिहार और उत्तर प्रदेश में कोई खास सुधार नहीं आया है। उन्होंने कहा कि इलाहाबाद जिले में आने वाले 15 घाटों एवं 12 शहदाह गृह की पहचान की गई है। इनके डीपीआर का कार्य प्रगति पर है। कहा कि, केन्द्र सरकार की तरफ से त्रिवेणी संगम क्षेत्र का सम्पूर्ण विकास एक महत्वपूर्ण योजना के तहत किया जा रहा है। यह योजना अतिशीघ्र लागू होगी। उन्होंने कहा कि गुजरात के साबरमती रिवरफ्रंट डेवलेपमेंट की तर्ज पर त्रिवेणी संगम क्षेत्र को भी विकसित किया जाएगा। उन्होंने गांव में शौचालय बनवाने में महत्वपूर्ण कार्य करने के लिए पांच राज्यों के कई ग्राम प्रधानों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में ग्रामीण विकास, पंचायती राज और पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, उत्तर प्रदेश के पंचायती राज मंत्री राज किशोर सिंह, खाद्य एवं रसद मंत्री कमाल अख्तर, केन्द्रीय राज्यमंत्री पेयजल एवं स्वच्छता रमेश सी जिगाजिनाही, सांसद श्यामा चरण गुप्त, केशव प्रसाद मौर्या, विधायक गिरीश चन्द्र पाण्डेय, जिला पंचायत अध्यक्ष रेखा सिंह, भारत सरकार के संयुक्त सचिव अक्षय राउत, कमिश्नर राजन शुक्ला, डीएम संजय कुमार समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

वर्जन

योजना में कार्य के लिए पहले काफी दिक्कतें आई, लेकिन अब जन सहयोग से काम आसान हो रहा है।

विनीता देवी, चमोली, उत्तराखण्ड

गांव की महिलाओं को इसके लिए प्रेरित करना पड़ा। कम बजट में शौचालय बनवाना काफी कठिन था, लेकिन लोगों में आयी जागरूकता के कारण काम आसानी से हो गया।

विद्या देवी, ग्राम ग्वार, चमोली

मेरे गांव में लोग इसके लिए तैयार नहीं हो रहे थे। लोगों के पास इस कार्य के लिए समय नहीं था, मैने इस योजना के बारे में घूम घूमकर लोगों से बात की और उन्हें जागरूक किया। आज गांव में सभी के घर शौचालय है।

अनीता पवार, जोशीमठ, चमोली

भागीरथ मिशन

उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, झारखंड और पश्चिम बंगाल में संयुक्त अभियान

गंगा किनारे बसे 1651 ग्राम पंचायतों के ग्राम प्रधान, जिला पंचायत अध्यक्ष, ब्लाक प्रमुख समेत अन्य लोग मौजूद रहे

गंगा में मिल रहे 411 गांव स्तरीय मुख्य नालों का सर्वे हो चुका है।

सिर्फ यूपी और बिहार में ही ऐसे 15 लाख लोग हैं, जो खुले में शौच जाते हैं।

गंगा को स्वच्छ बनाने में सहायक डॉल्फिन व अन्य जीवों को फिर से लाने के लिए माहौल देने का संकल्प

विकास की तैयारी

हंडिया में जैव विविधता केन्द्र की स्थापना

ककरहा घाट से किला घाट तक इंटिग्रेटेड रिवरफ्रंट

अरैल घाट से यमुनापुल तक रिवरफ्रंट

यमुना नदी के किनारे पर प्रस्तावित इन दोनों रिवरफ्रंट को जोड़ता हुआ पदगामी पुल

बालसन चौराहा के विकास कार्य की डीपीआर का काम प्रगति पर है।

बाक्स

कंपनी गार्डेन में दिलाई शपथ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तर्ज पर उमा भारती ने भी सभी प्रतिनिधियों को सुबह नौ बजे कंपनी गार्डेन में आमंत्रित किया। यहां आजादी के नायक चन्द्रशेखर आजाद की प्रतिमा के नीचे आयोजित प्रोग्राम में सभी ने आजाद के योगदान और बलिदान को नमन किया और फिर गंगा स्वच्छता की शपथ ली।

Posted By: Inextlive