- श्रावण मास शुरू होने के बाद से ही पोस्ट ऑफिस में कांवडि़यों का लगना शुरू हो गया तांता

- गंगोत्री व ऋषिकेश के गंगा जल की डिमांड को देखते हुए पोस्ट ऑफिस ने फिर से की 1000 बोतल की डिमांड

GORAKHPUR: अगर आप सावन के महीने में बाबाधाम जा रहे हैं और आपको जल चढ़ाने के लिए गंगोत्री व ऋषिकेश का गंगाजल चाहिए तो आपको मेन पोस्ट ऑफिस में मिल जाएगा। लेकिन इन दिनों जब से श्रावण मास आया है तब से पोस्ट ऑफिस में गंगाजल लेने वालों की भीड़ बढ़ गई है। मांग को देखते हुए पोस्ट ऑफिस की तरफ से एक हजार बोतल की डिमांड फिर से भेजी गई है।

बढ़ गई है आवाजाही

जब से श्रावण मास लगा है, भारी संख्या में देवघर जाने वाले श्रद्धालुओं की आवाजाही भी बढ़ गई है। एक तरफ जहां बसों से और खुद के साधन से लोग एक झुंड में जा रहे हैं। वहीं गंगोत्री व ऋषिकेश का गंगा जल उन्हें आसानी से गोरखपुर के मेन पोस्ट ऑफिस में मिल जा रहा है। 250 ग्राम गंगोत्री गंगाजल की बोतल जहां 30 रुपए में उपलब्ध है। वहीं 500 ग्राम ऋषिकेश गंगाजल की बोतल मात्र 22 रुपए में ही उपलब्ध है। चूंकि गंगोत्री गंगाजल को पवित्र माना जाता है ऐसे में इसकी सबसे ज्यादा डिमांड है।

19 जुलाई से लगाया गया है कैंप

मेन पोस्ट ऑफिस में तैनात डिप्टी पोस्ट मास्टर रामदरश बताते हैं कि 19 जुलाई से श्रावण मास का विशेष कैंप लगाया गया है। देवघर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए गंगाजल की उपलब्धता बढ़ गई है। ऐसे में प्रतिदिन 30-40 बोतल गंगा जल की बिक्री हो रही है। वहीं इसके इंचार्ज एके सुमन बताते हैं कि जब से सावन लगा है तब से बढ़ती डिमांड को देखते हुए 500 बोतल गंगोत्री और 500 बोतल ऋषिकेश गंगाजल की डिमांड भेजी गई है।

फैक्ट फिगर

- प्रति दिन आने वाले श्रद्धालु- 40-50

- गंगोत्री गंगाजल 250 ग्राम - 30 रुपए

- ऋषिकेश गंगा जल 500 ग्राम - 22 रुपए

- 19 जुलाई से श्रावण मास कैंप

वर्जन

गंगाजल की डिमांड बढ़ी है। डिमांड को देखते हुए एक हजार गंगा जल की बोतल की डिमांड भेजी गई है। भीड़ को देखते हुए अलग काउंटर भी खोला जा सकता है।

- रामदरश, डिप्टी पोस्ट मास्टर

Posted By: Inextlive