यह भी जानें

- 30 रुपए देकर कोई भी ले सकता है गंगाजल

-48 बोतल ही अभी तक बेच पाया है गंगाजल

-250 एमएल की बोतल में मिल रहा गंगागल

फ्लैग- केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई है योजना, लेकिन बरेलियंस का नहीं दिखाया इंटरेस्ट

-आधे सावन यानि दो सोमवार बीत गए, दो सोमवार ही बाकी

-12 अगस्त को है आखिरी सोमवार, 15 को खत्म होगा सावन

बरेली: पोस्ट ऑफिस में मिलने वाला गंगोत्री का गंगाजल बरेलियंस के लिए नहीं भा रहा है। इसीलिए बड़ा डाकघर में बिकने वाले गंगाजल को खरीदने के लिए कस्टमर न के बराबर पहुंच रहे हैं। लिहाजा आधा गुजर गया है, लेकिन हेड पोस्ट ऑफिस अभी तक सिर्फ एक पेटी यानि कुल 48 बोतल गंगाजल की ही बिक्री कर पाया है। जबकि बड़ा डाकघर में गंगाजल की बिक्री के लिए अलग से काउंटर लगाया था। ताकि गंगाजल लेने आने वाले कस्टमर्स को प्रॉब्लम न हो।

गंगोत्री का मिल रहा गंगाजल

केन्द्र सरकार की तरफ इस योजना की शुरुवात की गई है ताकि शहर में जो लोग गंगाजी नहीं जा पा रहे वह जलाभिषेक करना चाहते हैं तो वह डाकघर से गंगाजल खरीदकर जलाभिषेक कर सकें। इसके लिए शहर के हेड पोस्टआफिस में एक अलग से काउंटर बनाया गया था। लेकिन बरेलियंस को पोस्ट आफिस में मिलने वाला गंगोत्री का गंगाजल नहीं भा रहा है। बरेलियंस को गंगोत्री की जगह रामगंगा और गंगाजी का ही जल पसंद आ रहा है। यही रीजन है हेड पोस्ट ऑफिस में गंगोत्री का गंगाजल के खरीदार नहीं मिल रहे हैं।

डाकघर में अलग काउंटर

हेड पोस्ट आफिस में मिलने वाला गंगोत्री का गंगाजल प्लास्टिक की 250 ग्राम की बोतल में पैक है। जिसकी कीमत सिर्फ 30 रुपए है। डाकघर में यह गंगाजल पेटी में पैक पहुंचता है। एक पेटी में 48 बोतल गंगाजल निकलता है। डाकघर में काउंटर पर बैठे बाबू से पूछा गया तो उसने बताया कि वह अभी तक सिर्फ एक पेटी यानि 48 बोतल ही बेंच पाया। बाबू ने बताया कि लोग गंगाजल खरीदने की जगह कांवड़ यात्रा में रामगंगा और गंगा कछला के लिए आसानी से चले जाते हैं। लेकिन कुछ बुजुर्ग है या फिर निजी यूज के लिए लोग खरीद रहे हैं।

गंगोत्री के सीन वाला लिफाफा शुरू

डाक विभाग ने फिलेटली ट्यूजडे को जारी कर सावन माह में नई शुरूआत की है। फिलेटली का इनॉग्रेशन ट्यूजडे को प्रधान डाकघर के पीएमजी आरकेबी सिंह, एसएसपीओ पीके सिंह, आरकेबी सिंह, एसएसपीओ पीके सिंह, एएसपी सुमेश कुमार और सीनियर पोस्ट मास्टर एके त्रिवेदी ने किया। बता दें कि फिलेटली एक लिफाफा होता है, जिसमें लेटर पोस्ट किया जाता है। इस लिफाफे के ऊपर गंगोत्री का सीन प्रिंट होगा।

दूसरों को भी किया अवेयर

फिलेटली के साथ माई स्टांप सेवा भी शुरू है। इसके जरिए कोई भी निर्धारित शुल्क देकर किसी भी डाक टिकट के साथ अपने या फिर अपने परिवार या खुद का फोटो भी छपवा सकता है। ज्ञात हो इससे पहले भी डाक विभाग बरेली से दो फिलेटली जारी हो चुके हैं। जिसमें पहले बरेली बरेली कॉलेज बरेली और उसके बाद आईवीआरआई का फिलेटली जारी हुआ था।

वर्जन

-डाकघर में गंगोत्री का गंगाजल उपलब्ध है। इसके लिए जो भी खरीदना चाहता है तो वह काउंटर से 30 रुपए देकर ले सकता है। पब्लिक के लिए अच्छी सुविधा है।

एके त्रिवेदी, सीनियर पोस्ट मास्टर

Posted By: Inextlive