- महज एक किलोमीटर की दूरी पर दो परिवारों को बनाया निशाना

- पुलिस पिकेट के करीब घटना से सनसनी, नहीं लग सकी भनक

- मलिहाबाद पुलिस ने बदलवाई एफआईआर, लूट में दर्ज किया मुकदमा

LUCKNOW :बेखौफ हथियारबंद डकैतों ने रविवार देररात माल व मलिहाबाद के दो गांवों पर धावा बोल दिया। परिवारों को बंधक बनाने के बाद बदमाशों ने लाखों की नकदी व ज्वैलरी लूट ली और आराम से चलते बने। महज एक किलोमीटर के बीच बदमाशों ने सिलसिलेवार ढंग से दो घरों में वारदात को अंजाम दिया लेकिन, पुलिस को इसकी भनक तक न लग सकी। हैरानगी की बात यह है कि माल एरिया में तो बदमाशों ने जिस घर को निशाना बनाया वहां से पुलिस पिकेट कुछ दूरी पर ही स्थित है। सूचना मिलने पर पहुंची माल पुलिस ने तो डकैती की धाराओं में एफआईआर दर्ज कर ली लेकिन, मलिहाबाद एरिया में हुई वारदात में पुलिस ने खेल कर दिया। पुलिस ने तहरीर बदलवाकर वारदात को लूट की धाराओं में दर्ज किया। खबर लिखे जाने तक पुलिस बदमाशों का सुराग नहीं लगा सकी थी।

दीवार लांघकर दाखिल हुए

माल के नबीपनाह गांव निवासी हनीफ के घर बीती रात करीब 12.30 बजे बदमाश दीवार लांघकर भीतर दाखिल हो गए। बदमाशों की आहट सुनकर हनीफ की पत्‍‌नी मुन्नी की नींद टूटी और वह माजरा समझने के लिये कमरे से बाहर निकलीं। पर, भीतर दाखिल हो चुके बदमाश ने उन पर तमंचा तान दिया और बिना शोर मचाये दरवाजे पर लगा ताला खोलने को कहा। दहशत में आई मुन्नी ने उसकी बात मानते हुए ताला खोल दिया। जिसके बाद बाहर मौजूद चार अन्य बदमाश भी भीतर दाखिल हो गए। इसी बीच आहट पाकर हनीफ और उनकी बेटियां फौजिया व नदरीश भी कमरे से बाहर निकल आए। जिसके बाद बदमाशों ने उन सभी को तमंचे के बल पर एक जगह इकट्ठा किया। हनीफ व मुन्नी ने विरोध करने की कोशिश की तो बदमाशों ने उनकी पिटाई कर दी और उन्हें एक कमरे में बंद कर दिया। इसके बाद बदमाश घर में रखा 40 हजार रुपये कैश व करीब दो लाख रुपये की ज्वैलरी समेट ली। इसके बाद बदमाश वहां से फरार हो गए। बदमाशों के फरार होने के बाद हनीफ के शोर मचाने पर पड़ोसी उसके घर पहुंचे और दरवाजा खोलकर उन्हें बाहर निकाला।

बांध दिये हाथ-पैर

हनीफ के घर पर लूटपाट के बाद बदमाश एक किलोमीटर दूर स्थित मलिहाबाद के हिम्मतखेड़ा गांव में संजू के घर में भी बदमाश गेट लांघकर भीतर दाखिल हो गए। भीतर पहुंचे बदमाश घर में रखा सामान खंगालने लगे। इसी बीच आहट सुनकर संजू की मां रामपति की आंख खुली तो सामने पांच बदमाश मौजूद देख उनकी घिग्घी बंध गई। इसी बीच बदमाशों ने रामपति को बंधक बनाकर कमरों के दरवाजे खुलवाए। आहट सुनकर दूसरे कमरे में सो रहे संजू व राजू की आंख खुल गई। संजू ने बदमाशों का विरोध करने की कोशिश की तो बदमाशों ने संजू को दबोच लिया और उसकी पिटाई के बाद उसके हाथ-पैर बांधकर उसे कमरे में बंद कर दिया। इसके बाद बदमाशों ने वहां रखे 10 हजार रुपये व एक लाख की ज्वैलरी समेट ली। माल व नकदी समेटने के बाद मौके से फरार हो गए।

मलिहाबाद पुलिस ने किया खेल

माल पुलिस ने तो हनीफ की तहरीर पर डकैती की धारा में एफआईआर दर्ज कर ली लेकिन, मलिहाबाद पुलिस ने एफआईआर दर्ज करने में खेल कर दिया। संजू ने पुलिस को दी तहरीर में पांच बदमाशों द्वारा वारदात को अंजाम देने की बात लिखी। लेकिन, पुलिस ने उसे तहरीर बदलकर बदमाशों की संख्या पांच के बजाय चार करने को कहा। गौरतलब है कि पांच बदमाशों पर पुलिस को डकैती की धारा में एफआईआर दर्ज करनी पड़ती। आखिरकार पुलिस के दबाव में पीडि़त ने तहरीर में बदमाशों की संख्या चार कर दी जिसके बाद पुलिस ने लूटपाट की एफआईआर दर्ज कर ली।

पुलिस पिकेट के करीब वारदात, नहीं लगी भनक

माल के नबीपनाह गांव में डकैत तांडव करते रहे लेकिन, महज 150 मीटर दूर स्थित पुलिस पिकेट पर तैनात पुलिसकर्मियों को इसकी भनक तक नहीं लग सकी। बदमाशों के फरार होने के बाद जब हनीफ ने शोर मचाया तो आस-पड़ोस के लोग वहां पहुंचे और उन्हें दरवाजा खोलकर आजाद कराया। सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस पहले तो डकैती की घटना मानने से इंकार करती रही लेकिन, पड़ोसियों ने जब गवाही दी तब जाकर पुलिस ने डकैती की धारा में एफआईआर दर्ज कर ली।

Posted By: Inextlive