गोलियों की तड़तड़ाहट से दहला बार एसोसिएशन भवन

क्रसर :

-व्यवसायी रामसकल यादव हत्याकांड के आरोपी थे उपेंद्र, होना था तड़ीपार

14 राउंड हुई फायरिंग

05 गोलियां मारी गईं उपेंद्र को

02 हमलावरों को वकीलों ने दबोचा

-उपेंद्र के बाडीगार्ड ने भी की फायरिंग, एक अपराधी की कमर में लगी गोली

जमशेदपुर : जमशेदपुर कोर्ट परिसर में दर्जनों अधिवक्ताओं की मौजूदगी में बुधवार को दिनदहाड़े उपेंद्र सिंह को अपराधियों ने गोलियों से भून डाला। बार एसोसिएशन भवन के दूसरे तल्ले पर दिनदहाड़े हुई इस घटना से कोर्ट परिसर दहल उठा। बदमाशों ने लगभग 14 राउंड फाय¨रग की। बागबेड़ा निवासी उपेंद्र सिंह याराना बस के मालिक थे और रामसकल यादव हत्याकांड के आरोपी। नाइन एमएम पिस्तौल से चली गोलियां सिंह के सिर के आर-पार निकल गई। इससे घटनास्थल पर ही उनकी मौत हो गई। उपेंद्र सिंह पर हमला करने पहुंचे दो हमलावरों को अधिवक्ताओं ने पकड़ पुलिस के हवाले कर दिया। इनमें एक हमलावर की कमर में गोली लगी है। सरेआम दोपहर दो बजे उपेंद्र सिंह की हत्या के विरोध में उनके समर्थकों ने टाटा मुख्य अस्पताल में हंगामा किया।

कोर्ट रूम जाते वक्त फायरिंग

घटना उस वक्त हुई जब उपेंद्र सिंह कोर्ट रूम जाने की तैयारी में थे। उसके पहले उपेंद्र सिंह के अगल-बगल दो अधिवक्ता बैठे हुए थे। जैसे ही वे कोर्ट रूम जाने को आगे बढ़े तभी हमलावरों ने उपेंद्र सिंह को कमर के पास और सिर में सटाकर दो गोलियां मार दीं। उन्हें कुल पांच गोलियां मारी गई। बाद में हमलावरों पर उपेंद्र सिंह के अंगरक्षकों व सहयोगियों ने हमला कर दिया। खुद को बचाने के लिए हमलावरों ने कई राउंड ताबड़तोड़ गोलियां चलाई। अधिवक्ताओं ने हमलावरों पर कुर्सी से हमला किया। इसी क्रम में एक हमलावर के हाथ से पिस्टल गिर गया। इसके बाद उपेंद्र सिंह के सहयोगी कुंदन ने एक अपराधी की कमर में गोली मार दी जबकि वहां मौजूद वकीलों ने दूसरे को पीटकर अधमरा कर दिया। एक अपराधी के पास से नाइन एमएम की पिस्तौल जब्त की गई।

-----------

उपेंद्र को आज से होना था तड़ीपार

जिला प्रशासन ने उपेंद्र सिंह के आपराधिक इतिहास व गतिविधियों को देखते छह महीने के लिए तड़ीपार किया था, जो एक दिसंबर से प्रभावी था। यानी गुरुवार से। तड़ीपार होने से पहले उपेंद्र सिंह अपने पुराने केसों में जमानत कराने के लिए अदालत पहुंचे थे। उपेंद्र सिंह के अधिवक्ता सीएसपी राय बार एसोसिएशन भवन के दूसरे तले पर बैठते हैं। उपेंद्र सिंह अपने छह सहयोगियों के साथ सीएसपी राय से मिलने के लिए दूसरे तले पर गये थे। तभी यह घटना हुई।

-------

सोनू हत्याकांड में जेल जा चुका है हमलावर

उपेंद्र सिंह पर फाय¨रग करने वाले हमलावरों की पहचान हो गई है। कमर में जिसे गोली लगी है, उसका नाम विनोद कुमार उर्फ मोगली है जबकि दूसरा धनजी है। दोनों केबुल टाउन के रहने वाले हैं। विनोद कुमार गरमनाला के चर्चित सोनू सिंह हत्याकांड के आरोप में जेल जा चुका है।

--------

वकील आज हड़ताल पर

बार एसोसिएशन भवन परिसर में हुई फाय¨रग व हत्या के विरोध में जमशेदपुर बार एसोसिएशन के सचिव अनिल तिवारी ने घोषणा की कि वकील गुरुवार को हड़ताल पर रहेंगे। उन्होंने झारखंड बार काउंसिल से भी मांग की है कि अधिवक्ताओं की सुरक्षा की मांग को लेकर राज्यभर के अधिवक्ता हड़ताल पर रहें।

----------

---------

Posted By: Inextlive